भारत

क्या मीडिया ने शहीद संदीप सिंह के सर्जिकल स्ट्राइक का हिस्सा होने की फ़र्ज़ी ख़बर चलाई?

भारतीय सेना के लांस नायक संदीप सिंह सोमवार को जम्मू कश्‍मीर के तंगधार सेक्टर में हुई एक मुठभेड़ में शहीद हो गए थे.

Surgical Strike Collage

विभिन्न मीडिया संस्थानों द्वारा शहीद संदीप सिंह को सर्जिकल स्ट्राइक करने वाली टीम का हिस्सा बताया गया था.

नई दिल्ली: भारतीय सेना के लांस नायक संदीप सिंह पिछले सोमवार को जम्मू कश्‍मीर के तंगधार सेक्टर में हुई एक मुठभेड़ में शहीद हो गए. यह मुठभेड़ शनिवार शाम से शुरू हुई थी जिसमें कुल पांच आतंकी मार गिराए गए.

पंजाब के गुरदासपुर जिले के रहने वाले संदीप सिंह 2007 में सेना में भर्ती हुए थे. उनकी ड्यूटी उधमपुर में थी, लेकिन घुसपैठ की खबर के बाद उन्हें तंगधार भेजा गया था. शहीद लांस नायक संदीप सिंह अपने पीछे पत्नी और पांच साल के बेटे को छोड़ गए हैं.

अब संदीप सिंह को लेकर एक दावा सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. जिसमें कहा गया है कि संदीप दो साल पहले पाकिस्तान में किए गए सर्जिकल स्ट्राइक का हिस्सा थे. कई बड़े मीडिया संस्थानों ने संदीप के सर्जिकल स्ट्राइक करने वाली टीम का हिस्सा होने का दावा किया है.

गूगल पर संदीप सिंह सर्जिकल स्ट्राइक सर्च करने पर कई खबरें सामने आ जाती है. जनसत्ता, इंडिया टीवी, नवभारत टाइम्स, दैनिक भास्कर, एबीपी न्यूज, अमर उजाला, इंडिया टुडे, एनडीटीवी, दैनिक जागरण और जी न्यूज जैसे कई संस्थानों ने अपने रिपोर्ताज और वीडियो में संदीप सिंह को सर्जिकल स्ट्राइक का हिस्सा बताया है.

न्यूज एजेंसी एएनआई ने भी संदीप सिंह के सर्जिकल स्ट्राइक का हिस्सा होने संबंधी ट्वीट किया है.

surgical

इतना ही नहीं कई फेसबुक समूहों मेें भी ऐसी पोस्ट डाली गई है.

‘पंजाबी स्टेटस’ फेसबुक ग्रुप में एक यूजर्स ने पोस्ट डाली है. उन्होंने संदीप सिंह के सर्जिकल स्ट्राइक में मुख्य भूमिका निभाने का दावा किया है. इस पोस्ट को 11 हजार से ज्यादा लाइक और 652 बार शेयर किया जा चुका है.

ऐसे ही ‘वी सपोर्ट नरेंद्र मोदी’ नामक फेसबुक ग्रुप में भी खुद को भाजपा कार्यकर्ता बताने वाले विनोद जायसवाल ने भी कुछ ऐसा ही दावा किया है. जिसे अब तक 2.9 हजार बार लाइक किया जा चुका है. और 294 बार शेयर किया है.

हालांकि भारतीय सेना ने वायरल दावे को लेकर एक बयान जारी किया है. समाचार एजेंसी आईएएनएस ने यह खबर दी है.

द वीक, इंडिया डॉट कॉम, द क्विंट जैसे कुछ संस्थानों ने यह खबर छापी भी है. इसके मुताबिक, सेना ने शहीद संदीप सिंह के सर्जिकल स्ट्राइक में भाग लेने वाली 4 पैरा यूनिट का हिस्सा होने के दावों को खारिज कर दिया है. रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता राजेश कालिया ने संदीप सिंह के सर्जिकल स्ट्राइक में शामिल होने के दावों को आधारहीन बताया.

हालांकि इसके बावजूद कई मीडिया संस्थानों ने इसे लेकर सही खबर नहीं चलाई है. गौरतलब है कि ये खबर ऐसे मौके पर चलाई गई, जब मोदी सरकार सर्जिकल स्ट्राइक के दो साल पूरे होने पर ‘पराक्रम पर्व’ मना रही है.

इसी समय कथित रूप से सर्जिकल स्ट्राइक पर आधारित ‘उड़ी’ फिल्म का टीजर भी जारी किया गया है. इस फिल्म के मुख्य अभिनेता विक्की कौशल ने भी संदीप को सर्जिकल स्ट्राइक करने वाली टीम का हिस्सा बताते हुए इंस्टाग्राम पर श्रद्धांजलि दी थी.

(द वायर के पाठक संदीप सिंह के सहयोग के साथ)

Comments