राजनीति

पूरी व्यवस्था को तबाह कर देती है वोट बैंक की राजनीति: मोदी

राजस्थान के अजमेर में हुई सभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वोट बैंक की राजनीति करने वाले हिंदू, मुस्लिम, अगड़े-पिछड़े जैसे मुद्दों को लेकर समाज को बांटते हैं. हम लोग वोट बैंक की राजनीति में नहीं, ‘सबका साथ सबका विकास’ में विश्वास रखते हैं.

Ajmer: Prime Minister Narendra Modi and Rajasthan Chief Minister Vasundhara Raje greet their supporters during 'Vijay Sankalp Sabha', in Ajmer, Saturday, Oct 6, 2018. (PTI Photo) (PTI10_6_2018_000122B)

अजमेर में शनिवार को हुई सभा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे. (फोटो: पीटीआई)

अजमेर: वोट बैंक की राजनीति करने वालों पर निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि ऐसी राजनीति केवल चुनावों तक सीमित नहीं रहती बल्कि पूरी व्यवस्था को तबाह कर देती है.

मोदी ने कहा कि वोट बैंक की राजनीति करने वाले हिंदू, मुस्लिम, अगड़े-पिछड़े, शहर-गांव जैसे मुद्दों को लेकर समाज को बांटते हैं और नौकरशाही में भी उसी आधार पर भेदभाव करते हैं जिससे शासन पूरी तरह प्रभावित हो जाता है. हम लोग वोट बैंक की राजनीति में नहीं, ‘सबका साथ सबका विकास’ में विश्वास रखते हैं.

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की गौरव यात्रा के समापन पर राजस्थान के अजमेर के कायड विश्राम स्थली में यह सभा रखी गयी थी.

सभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि देश और दुनिया के लिए भले ही वे प्रधानमंत्री हों लेकिन भाजपा के लिए अब भी एक आम कार्यकर्ता हैं और कार्यकर्ता के नाते पार्टी उन्हें जो भी काम सौंपेगी उसे जी-जान लगाकर करेंगे.

कांग्रेस पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि जो लोग साठ साल तक सत्ता में विफल रहे वे विरोधी दल के रूप में भी विफल साबित हुए. उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि बड़ी मुश्किल से साठ साल बाद देश ने एक दिशा पकड़ी है, अब उन्हें (समाज को बांटने वालों को) यहां झांकने का मौका भी मत दीजिए.

मोदी ने इस अवसर पर केंद्र और प्रदेश की भाजपा सरकार के विकास कार्यों को गिनाया.

उन्होंने कहा कि न्यूनतम समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी के कारण किसानों की आय 62 हज़ार करोड़ रुपये बढ़ने जा रही है और यह बढ़ोतरी हमेशा के लिए होगी.

उन्होंने कहा पूर्वी नहर परियोजना का तकनीकी अध्ययन किया जा रहा है और केंद्र सरकार सारे पहलुओं का लेखा-जोखा करने के बाद इस पर पूरी संवेदनशीलता के साथ फैसला करेगी.

मोदी ने राजस्थान में एक बार कांग्रेस और एक बार भाजपा सरकार आने की परंपरा का ज़िक्र करते हुए कहा कि राजस्थान ने इस परंपरा को बदलने का फैसला कर लिया है.
उन्होंने उपस्थित जनसमुदाय के उत्साह को देखते हुए कहा, ‘आप लोगों ने प्रदेश के भविष्य की रूपरेखा आज लिख दी है.’

उन्होंने कहा कि हमारी दिशा सही है, नीति स्पष्ट है, हमारी नीयत पर कोई शक नहीं कर सकता. हम जी जान से जुटते हैं. हमारे लिए 125 करोड़ ही हमारा परिवार है, उसी को लेकर आगे चल रहे हैं.

सर्जिकल स्ट्राइक के मुद्दे पर कांग्रेस की आलोचना करते हुए मोदी ने कहा, ‘कांग्रेस को ऐसी राजनीति और ऐसी सोच पर शर्म आनी चाहिए.’

सर्जिकल स्ट्राइक देश के जवानों का बड़ा पराक्रम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ को देश के जवानों का बड़ा पराक्रम बताते हुए शनिवार को कहा कि इस पर हर हिंदुस्तानी को गर्व है.

उन्होंने कहा, ‘सर्जिकल स्ट्राइक मेरे देश के वीर-जवानों का बहुत बड़ा पराक्रम था. दुश्मन के दांत खट्टे करने की ताकत मेरे देश का जवान रखता है. कौन हिंदुस्तानी होगा जिसको हमारे इन वीरों पर गर्व न हो.’

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘क्या हो गया है कांग्रेस पार्टी को, क्या राजनीति ने कांग्रेस को इतना नीचे धकेल दिया है कि पहले आपने ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ की बेइज्जती करने की कोशिश की, मेरे वीर जवानों के पराक्रमों को लांछन लगाने के लिए कोई मौका नहीं छोड़ा और जब उसका पराक्रम पर्व करके वीर गाथा को याद करके देश की युवा पीढ़ी को प्रेरणा मिल रही थी तो आपको उसमें भी गंदी हरकतें करने से आप बाज नहीं आए. शर्म आनी चाहिए ऐसे लोगों से.’

मोदी ने कहा कि जिन परिवारों में बिजली नहीं पहुंची है, वहां बिजली पहुंचाने के लिए राजस्थान सरकार मेहनत कर रही है. महात्मा गांधी की 150वीं जन्मशताब्दी तक हिंदुस्तान में एक भी परिवार 18वीं शताब्दी में जीने के लिए मजबूर नहीं होगा, उसके घर में भी बिजली होगी.

उन्होंने कहा, ‘हमारी सरकार में भी 30 प्रतिशत से अधिक महिलाएं काम कर रही हैं. शिक्षा और आरोग्य में तो इससे ज़्यादा संख्या है. सरकार में काम करने वाली बहनों को प्रसव के समय के छुट्टी कम मिलती थी, लेकिन हमारी सरकार ने डिलीवरी की छुट्टी 26 हफ्ते कर दी. यह छुट्टी पगार के साथ होगी. यह निर्णय दुनिया के बड़े-बड़े देश भी नहीं कर पाए.’

मोदी ने कहा कि तीन तलाक से मुस्लिम बहनों की रक्षा करने के लिए तीन तलाक कानून लाने का काम किया.

Comments