भारत

उत्तर प्रदेश: इंजन समेत न्यू फरक्का एक्सप्रेस के 9 डिब्बे पटरी से उतरे, 7 की मौत, 35 घायल

पश्चिम बंगाल के मालदा टाउन से नई दिल्ली जाने वाली न्यू फरक्का एक्सप्रेस बुधवार सुबह रायबरेली के पास हुई दुर्घटनाग्रस्त. रेल मंत्री ने दिए जांच के आदेश. यूपी सरकार द्वारा मृतकों को 2 लाख रुपये और घायलों को 50 हज़ार रुपये मुआवज़ा देने का ऐलान.

Raebareli: Police at locals at the site of the accident where eight coaches and the engine of the New Farakka Express train derailed near Raebareli, Wednesday, Oct 10, 2018. At least four people were killed in the accident. (PTI Photo) (PTI10_10_2018_000025B)

बुधवार सुबह रायबरेली के पास इंजन समेत न्यू फरक्का एक्सप्रेस के 9 डिब्बे पटरी से उतर गए. (फोटो: पीटीआई)

लखनऊ: मालदा टाउन ने नई दिल्ली जा रही न्यू फरक्का एक्सप्रेस (14003) के इंजन और नौ डिब्बे बुधवार की सुबह उत्तर प्रदेश में रायबरेली के पास पटरी से उतर गए जिसमें कम से कम 7 लोगों की मौत हो गई जबकि करीब 35 यात्री घायल हो गए.

यह दुर्घटना बुधवार की सुबह करीब छह बजे रायबरेली के निकट हरचन्दपुर के बाबापुर के करीब हुई. अधिकारियों ने बताया कि अभी डिब्बों से यात्रियों को बाहर निकाला जा रहा है. हादसे में हताहत हुए लोगों की संख्या बढ़ने की आशंका है.

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने हादसे की जांच के आदेश दिए हैं. अधिकारियों ने बताया कि गोयल रेलवे प्रशासन के साथ लगातार संपर्क में हैं. उन्होंने प्रभावी तरीके से राहत एवं बचाव कार्य करने तथा घायलों को सर्वोत्तम संभव इलाज मुहैया कराने को कहा है.

हादसे पर शोक जताते हुए रेल मंत्री ने उत्तरी सर्किल के रेल सुरक्षा आयोग से दुर्घटना की जांच कराने के आदेश दिए हैं.

उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव सूचना अवनीश अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस दुर्घटना पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए मृतकों के परिजन को दो-दो लाख रुपये जबकि घायलों को 50-50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है.

प्रदेश के अतिरिक्त महानिदेशक कानून व्यवस्था (एडीजी) आनंद कुमार ने बताया कि दुर्घटना में किसी आतंकी साजिश के पहलू की जांच के लिये एटीएस की टीम भी मौके पर भेजी गयी है.

कुमार ने बताया कि बुधवार की सुबह करीब छह बजे हुई दुर्घटना में अभी तक 7 लोगों की मौत ही सूचना है. करीब 30-35 यात्री घायल हुए हैं. घायलों को आसपास के अस्पतालों में भर्जी कराया जा रहा है.

उन्होंने यह भी बताया कि घायलों को हरचंदपुर पीएचसी में भर्ती कराया गया है. इनमें से नौ लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है.

उन्होंने बताया कि अभी भी कई यात्री डिब्बों में फंसे हुए हैं. उन्हें बाहर निकालने के लिए कटर आदि मंगवाए गए हैं. उन्हें सुरक्षित बाहर निकालने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है.

एडीजी ने बताया कि जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, क्षेत्रीधिकारी, उपसंभागीय मजिस्ट्रेट सहित तमाम आला अधिकारी मौके पर मौजूद हैं. सभी अपने-अपने स्तर पर राहत एवं बचाव कार्य में सहायता दे रहे हैं. उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीम और राहत ट्रेन भी मौके पर पहुंच गई है.

रेलवे के सूत्रों के अनुसार, रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अश्विनी लोहानी दुर्घटनास्थल के लिए रवाना हो गए हैं.

उत्तर रेलवे के डीआरएम सतीश कुमार के मुताबिक अधिकारियों की टीम घटनास्थल की ओर रवाना हो गयी है. मेडिकल टीमें भी भेजी गयी हैं. उन्होंने कहा कि मृतकों की संख्या बढ़ने की भी आशंका जताई.

उत्तर रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी विक्रम सिंह के मुताबिक आज सुबह करीब छह बज कर दस मिनट पर हुई इस दुर्घटना के कारण 13 ट्रेनों के मार्ग में परिवर्तन किया गया है. अधिकारियों ने बताया कि यात्रियों को फिलहाल लखनऊ भेजा जा रहा है, जहां से उन्हें विशेष ट्रेन से दिल्ली भेजा जाएगा.

हादसे के कारण इस मार्ग की सभी अप और डाउन लाइनों पर यातायात बाधित है. उत्तर रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी विक्रम सिंह ने बताया कि दुर्घटना के कारण 13 ट्रेनों के मार्ग में परिवर्तन किया गया है.

हादसे के बाद उत्तर रेलवे ने हेल्पलाइन नंबरों की घोषणा की है. जनसंपर्क अधिकारी विक्रम सिंह के अनुसार वाराणसी हेल्पलाइन नंबर 0542 2503814, लखनऊ हेल्पलाइन नंबर 9794830975, 9794830973, प्रतापगढ़ हेल्पलाइन नंबर 05342 220492 और रायबरेली के लिए हेल्पलाइन नंबर 0535 2213154 है.

प्रधानमंत्री और कांग्रेस अध्यक्ष ने जताया शोक

Raebareli: Police at locals at the site of the accident where eight coaches and the engine of the New Farakka Express train derailed near Raebareli, Wednesday, Oct 10, 2018. At least four people were killed in the accident. (PTI Photo) (PTI10_10_2018_000024B)

हादसे के कारण इस मार्ग की सभी अप और डाउन लाइनों पर यातायात बाधित है. दुर्घटना के कारण 13 ट्रेनों के मार्ग में परिवर्तन किया गया है. (फोटो: पीटीआई)

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने  न्यू फरक्का एक्सप्रेस ट्रेन के पटरी से उतरने की घटना में हुई लोगों की मौत पर शोक जताया है.

प्रधानमंत्री कार्यालय ने मोदी को उद्धृत करते हुए ट्वीट में कहा, ‘रायबरेली में ट्रेन दुर्घटना में हुई लोगों की मौत से बहुत दुखी हूं. मेरी संवेदनाएं मृतकों के परिवार के साथ हैं और मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं.’

प्रधानमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार, रेलवे और एनडीआरएफ सभी दुर्घटनास्थल पर हर संभव सहायता प्रदान कर रहे हैं.

वहीं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी ट्रेन के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने पर दुख प्रकट किया और उम्मीद जताई कि राहत एवं बचाव कार्य में सरकार के स्तर से कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी.

गांधी ने फेसबुक पोस्ट में कहा, ‘न्यू फरक्का एक्सप्रेस के पटरी से उतर जाने की वजह से जो हादसा हुआ है उससे मैं काफ़ी चिंतित और दुखी हूं. जिन परिवारों ने अपनों को खोया है, मेरी शोक, संवेदना और प्रार्थना उनके साथ है. आशा है सरकार राहत और बचाव कार्य में अपनी सारी ताकत झोंक देगी और लोगों को स्वास्थ की सभी सुविधा उनके बिना किसी परेशानी मुहैया कराएगी.’

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

Comments