भारत

स्टैंड-अप कॉमेडियन कनीज़ सुरका ने कॉमेडियन अदिति मित्तल पर लगाए यौन उत्पीड़न के आरोप

कनीज़ सुरका ने आरोप लगाया कि अदिति मित्तल ने एक स्टेज शो के दौरान तकरीबन 100 लोगों के बीच उन्हें जबरन किस किया था. कनीज़ के ट्वीट को रिट्वीट करने के बाद अदिति ने उनसे बिना शर्त माफ़ी मांग ली है.

स्टैंड अप कॉमेडियन कनीज़ सुरका और अदिति मित्तल. (फोटो साभार: फेसबुक)

स्टैंड अप कॉमेडियन कनीज़ सुरका और अदिति मित्तल. (फोटो साभार: फेसबुक)

मुंबई: स्टैंड अप कॉमेडियन कनीज़ सुरका ने अपनी साथी कॉमेडियन अदिति मित्तल पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाते हुए कहा कि दो वर्ष पहले उन्होंने जबरन उनके होठों को चूमा था.

मशहूर कॉमेडियन ने आरोप लगाया कि मित्तल ने अपनी मर्ज़ी से अपनी सीमाएं लांघीं और उन्होंने करीब 100 दर्शकों और कई अन्य कॉमेडियन के सामने उन्हें अपमानित किया.

घटना से जुड़ी जानकारी एक लंबी पोस्ट के रूप में ट्विटर पर साझा करते हुए सुरका ने लिखा, ‘मैं अंधेरी में दो वर्ष पहले, एक कॉमेडी शो की मेज़बानी कर रही थी, करीब 100 दर्शकों और अन्य कॉमेडियनों की मौजूदगी में, अदिति मित्तल स्टेज पर आईं और बिना मेरी सहमति के जबरन मेरे होठों पर चूमा और अपनी जीभ मेरे मुंह में डाली, जबकि मैं मंच पर स्तब्ध खड़ी थी.’

उन्होंने लिखा कि मैंने बहुत बेइज़्ज़ती महसूस की और मुझे समझ ही नहीं आया कि क्या करूं. हर इंसान को अपनी पसंद और सीमाएं तय करने का हक़ है और उन्होंने मेरी सीमाओं का उल्लंघन किया.

कनीज़ ने आगे कहा, ‘मीटू मूवमेंट के बाद ट्विटर पर उनका नाम एक चैंपियन के तौर आना मुझे परेशान कर रहा था. इसलिए मैंने हम दोनों के एक दोस्त से बात कर अदिति से सार्वजनिक तौर पर माफी मांगने का अनुरोध करवाया, जिससे कि मुझे अपनी ज़ाहिर न करनी पड़ी.’

कनीज़ ने लिखा कि एक साल पहले भी हिम्मत जुटाकर जब मैं अदिति से मिली तो पहले उन्होंने माफी मांग ली लेकिन उसके तुरंत बाद उनका मेरे प्रति रवैया शत्रुतापूर्ण हो गया. इस वजह से मैं परेशान हो गई और मुझे दुख पहुंचा.

कनीज़ ने कहा कि अगर वह सार्वजनिक रूप से उनसे माफी मांगती हैं तो मैं इस मामले को यहीं ख़त्म कर दूंगी.

बहरहाल अदिति मित्तल ने सुरका के ट्वीट को रीट्वीट किया है. भारत ‘मी टू’ अभियान में ऐसा पहली बार है जब कोई महिला सवालों के घेरे में है.

कनीज़ सुरका के आरोपों के बाद अदिति मित्तल ने बिना शर्त माफ़ी मांगी

इस आरोप के बाद बुधवार को ही अदिति मित्तल ने अपनी साथी स्टैंड-अप कॉमेडियन कनीज़ सुरका के सम्मान को ठेस पहुंचाने के लिए उनसे बिना शर्त माफी मांगी लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि उनकी मंशा यौन इच्छा से प्रेरित नहीं थी.

मित्तल ने कहा कि कार्यक्रम की मेज़बानी कर रहीं कनीज़ के बेहतरीन प्रदर्शन को देखकर मैं उनके प्रति अपनी खुशी ज़ाहिर करना चाहती थी और उत्साह में आकर मैंने उन्हें सिर्फ़ होठों पर किस किया था. बाद में जब मुझे एहसास हुआ कि मेरी वजह से वह असहज हो गईं तो मैंने उनसे माफी भी मांगी.

मित्तल ने ट्विटर पर लिखा, ‘इसकी मंशा कतई यौन इच्छा से प्रेरित नहीं थी. कनीज़ से बात करने के बाद मुझे एहसास हुआ कि इससे उनके सम्मान को ठेस पहुंची है और आज तक यह उन्हें परेशान करता है. इसके लिए मैं उनसे बिना शर्त माफी मांगती हूं.’

उन्होंने बताया कि 2017 में इस मामले में उन्होंने सुरका से विस्तार से बात की थी और उन्होंने बिना शर्त उनकी माफी स्वीकार ली थी.

 (समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

Comments