भारत

बिहार: महिला पुलिसकर्मी की मौत पर हंगामा, 175 कॉन्स्टेबल बर्ख़ास्त

बीते शुक्रवार को बिहार की राजधानी पटना में एक महिला पुलिसकर्मी की मौत के बाद पुलिसवालों ने अधिकारियों पर प्रताड़ना का आरोप लगाया था और पुलिस लाइन में जमकर हंगामा किया था.

(प्रतीकात्मक फोटो : पीटीआई)

(प्रतीकात्मक फोटो : पीटीआई)

पटना: बिहार में अनुशासनहीनता के आरोप में 175 पुलिस कॉन्स्टेबल को सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है. इनमें से लगभग 167 सिपाहियों की ट्रेनिंग चल रही थी. बर्खास्त होने वालों में ज्यादातर महिलाएं हैं.

बीते शुक्रवार को बिहार की राजधानी पटना में एक महिला पुलिसकर्मी की मौत के बाद इनमें से कई लोगों ने अधिकारियों पर प्रताड़ना का आरोप लगाया था और पुलिस लाइन में जमकर हंगामा किया था. आरोप है कि पीड़ित महिला कॉन्स्टेबल का इलाज सही तरीके से नहीं कराया गया.

आईएएनएस की रिपोर्ट के मुताबिक इस घटना के समय आक्रोशित पुलिसवालों ने आसपास की दुकानों को बंद कराया और आम लोगों की पिटाई भी की थी. गाड़ियों में तोड़फोड़ की. इसमें महिलाएं भी शामिल थीं.

इसी मामले में कार्रवाई करते हुए 175 लोगों को बर्खास्त किया गया है. एनडीटीवी के मुताबिक पटना जोन के आईजी नय्यैर हसनैन खान की जांच के आधार पर यह कार्रवाई की गई है. खान ने 48 घंटे के भीतर इस मामले में अपनी जांच रिपोर्ट पेश की.

खान ने कहा, ‘बर्खास्त किए गए लोगों में से लगभग आधी महिलाएं हैं. इनमें से एक हेड कॉन्स्टेबल हैं और दो अन्य ऐसे लोग हैं जिन्हें ट्रेनिंग करने वाले सिपाहियों के लिए कार्यभार सौंपने की जिम्मेदारी दी गई थी.’

आईजी ने कहा कि उन्होंने पुलिस हॉस्पिटल के मेडिकल ऑफिसर पर भी कार्रवाई का निर्देश दिया है. आरोप है कि मेडिकल ऑफिसर द्वारा सही तरीके से इलाज नहीं करने की वजह से महिला पुलिसकर्मी की मौत हुई. आईजी ने कहा कि अगर सही से इलाज किया जाता तो महिला की जान बच सकती थी.

कुछ पुलिसवालों को अपने कार्य में लापरवाही बरतने के आरोप में भी निलंबित किया गया है. वहीं 93 लोगों का पटना जोन से बाहर तबादला किया गया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस मामले में सख्त कार्रवाई के आदेश दिए थे.

(समाचार एजेंसी पीटीआई से इनपुट के साथ)

Comments