दुनिया

आयरन मैन, स्पाइडर मैन और हल्क जैसे सुपरहीरो के जनक स्टैन ली का निधन

स्टैन ली को कॉमिक्स की दुनिया में एक नए युग का सूत्रपात करने का श्रेय जाता है. ली ने ‘डेयरडेविल’ के साथ ‘डॉक्टर स्ट्रेंज’ को गढ़ा और फिर मार्वेल के सबसे सफल किरदार ‘स्पाइडर मैन’ से दुनिया को परिचित कराया.

स्टैन ली. (फोटो: रॉयटर्स)

स्टैन ली. (फोटो: रॉयटर्स)

लॉस एंजिलिस: स्पाइडर मैन और आयरन मैन सरीखे कई सुपरहीरो रचने वाले स्टैन ली का 95 साल की उम्र में बीते सोमवार को निधन हो गया. उन्हें कॉमिक्स की दुनिया में एक नए युग का सूत्रपात करने का श्रेय जाता है. उन्होंने अपना पूरा जीवन साहित्य की विधा की सीमाओं को एक नया रूप देने में बिता दिया.

‘द हॉलीवुड रिपोर्टर’ के अनुसार, 1960 के दशक की शुरुआत में अपने जटिल और प्राय: नैतिक रूप से दोहरे सुपरहीरो किरदारों से नई पॉप संस्कृति का आगाज़ करने वाले ली का सोमवार सुबह निधन हो गया.

28 दिसंबर 1922 को जन्मे स्टैन ली मार्टिन लीबर ने मार्वेल कॉमिक्स में रहते हुए जैक किर्बी और स्टीव डिटको के साथ कई किरदार गढ़े.

किर्बी के साथ मिलकर ली ने ‘हल्क’, ‘थॉर’, ‘आयरन मैन’ और ‘एक्स मैन’ जैसे किरदारों को पुनजीर्वित किया. अपनी सामाजिक प्रासंगिकता के चलते चित्रकथाओं के इन किरदारों ने युवा दर्शकों के साथ तुरंत एक नाता बना लिया.

अपने चाचा रॉबी सोलोमन के साथ ली ने महज़ 17 साल की उम्र में अपना करिअर शुरू किया था. ‘टाइमली कॉमिक्स’ में वह सहायक बने जो बाद में ‘मार्वेल’ बनी.

उपनाम ‘स्टैन ली’ के नाम से उन्होंने चित्रकथाएं लिखनी शुरू कीं. लेखक के रूप में उन्हें पहला श्रेय 1941 में ‘कैप्टन अमेरिका’ की कहानी से मिला.

‘टाइमली’ के संपादक जोए सिमॉन और उनके रचनात्मक सहयोगी जैक किर्बी ने जब 1941 में कंपनी छोड़ी तब इसके प्रकाशक मार्टिन गुडमैन ने ली को इसका अंतरिम संपादक बनाया.

1942 की शुरुआत में वह अमेरिकी सेना में भर्ती हुए, जहां वह सिग्नल कोर के सदस्य थे. वह टेलीग्राफ के खंभों और संचार के अन्य उपकरणों की मरम्मत करते थे.

डीसी कॉमिक्स को उभरता देख और चित्रकथाओं की दुनिया में नई जान फूंकने के लिए गुडमैन ने ली से एक नयी सुपरहीरो टीम बनाने को कहा. इसका नतीजा ‘फैंटास्टिक फोर’ के रूप में सामने आया, जिसे उन्हें किर्बी के साथ मिलकर बनाया था.

इसके बाद दोनों ने कई किरदारों पर काम किया. इसकी प्रक्रिया यूं थी कि ली एक छोटे कथानक के साथ आते और किर्बी उसके मुताबिक किरदारों की डिज़ाइन और रेखाचित्रों तथा अपने विचारों के आधार पर एक चित्रकथा तैयार करते थे. इसके बाद ली उनके संवाद और शीर्षक लिखते.

उन्होंने कलाकार एवरेट के साथ मिलकर ‘डेयरडेविल’ का किरदार गढ़ा. डिटको के साथ मिलकर ली ने दुनिया को ‘डॉक्टर स्ट्रेंज’ से परिचित कराया और फिर मार्वेल के सबसे सफल किरदार ‘स्पाइडर मैन’ से धूम मचाई.

इन सारे किरदारों पर अब कई प्रमुख फिल्में बन गई हैं और इनसे मार्वेल ने कई अरब का लाभ कमाया.

ली 1972 में मार्वेल से अलग हो गए. हालांकि सेवा ख़त्म होने के बाद भी पूरे जीवन वह इसके अध्यक्ष पद पर बने रहे.

मार्वेल की कई फिल्मों में ली ने मेहमान भूमिका निभाई, जिनमें वह कभी कंक्रीट पर गिरने से ख़ुद को बचाते दिखते, अपने लॉन में पानी डालते दिखते, मेल करते दिखते, शादी में झगड़ा करते दिखते, सिक्योरिटी गार्ड की भूमिका में या स्कूल बस को चलाते दिखते थे.

ली के परिवार में उनकी बेटी जेसी और छोटा भाई लैरी लीबर हैं. लैरी लीबर भी मार्वेल में लेखक और कलाकार रहे हैं. उनकी एक अन्य बेटी ज़ैन का बचपन में ही निधन हो गया था. पत्नी जोन एक मॉडल थीं जिनसे उन्होंने 1947 में शादी की थी. उनकी पत्नी का निधन 2017 में हुआ.

स्टैन ली. (फोटो: रॉयटर्स)

स्टैन ली. (फोटो: रॉयटर्स)

परिवार के एक बयान के अनुसार, ‘जेसी ली और स्टैन ली के सभी मित्र एवं सहयोगी उनके सभी प्रशंसकों और शुभचिंतकों की संवेदनाओं के लिये उनका शुक्रिया अदा करना चाहते हैं.’

इसके अनुसार, ‘स्टैन अपने क्षेत्र में महारत रखते थे. उनके प्रशंसक उन्हें बेहद पसंद करते और उनसे बातचीत करना चाहते. वह भी अपने प्रशंसकों से बहुत लगाव रखते थे उन्हें वही सम्मान तथा प्रेम देते, जो प्यार लोग उन पर लुटाया करते थे.’

हालांकि बीते कुछ साल ली के लिए काफी उथल-पुथल भरे रहे. उन्होंने अपनी कंपनी पीओडब्ल्यू एंटरटेनमेंट के ख़िलाफ़ मुक़दमा दायर किया जिसे बाद में उन्होंने अचानक वापस भी ले लिया.

इस साल की शुरुआत में ‘हॉलीवुड रिपोर्टर’ ने दावा किया कि उनकी बेटी जेसी 90 वर्षीय ली के साथ दुर्व्यवहार करती है. इसमें यह भी कहा गया था कि पत्नी की मौत के बाद स्मृति संग्रहकर्ता केया मॉर्गन ने ली की करीब पांच करोड़ डॉलर की संपत्ति हथियाने के इरादे से उन्हें उनके विश्चस्त मित्रों और सहयोगियों से दूर कर दिया.

इस बीच ली के निधन पर हॉलीवुड की कई बड़ी हस्तियों ने शोक जताया है. रॉबर्ट डाउनी जूनियर, क्रिस इवांस और ह्यू जैकमैन ने मार्वेल दिग्गज स्टैन ली के निधन पर शोक जताया.

डिज़्नी के चेयरमैन और सीईओ बॉब आइगर ने एक बयान में ‘मार्वेल चेयरमैन एमेरिटस स्टैन ली’ के निधन पर शोक जताया.

मार्वेल स्टूडियोज़ के अध्यक्ष केविन फीज ने ट्वीट किया, ‘मार्वेल स्टूडियोज़ में काम के दौरान ली की तुलना में किसी ने भी मेरे कॅरियर में इतना गहरा असर नहीं डाला. स्टैन ने एक विलक्षण विरासत छोड़ी है जो हम सभी को जीवित रखेगी. हमारी संवेदनाएं उनकी बेटी, परिवार और उनके लाखों प्रशंसकों के साथ हैं.’

मार्वेल सिनेमैटिक यूनिवर्स की ‘कैप्टन अमेरिका’ फिल्म में लीड किरदार निभाने वाले क्रिस इवांस और ‘आयरन मैन’ में लीड किरदार निभाने वाले रॉबर्ट डाउनी जूनियर ने उनके निधन पर शोक जताया.

इवांस ने ट्वीट कर कहा कि दूसरा स्टैन ली कभी पैदा नहीं होगा.


View this post on Instagram

I owe it all to you,,, Rest In Peace Stan… #MCU #Excelsior #legend #rip #stanlee #TeamStark

A post shared by Robert Downey Jr. (@robertdowneyjr) on

रॉबर्ट डाउनी जूनियर ने कॉमिक बुक के दिग्गज के साथ अपनी एक पुरानी तस्वीर इंस्टाग्राम पर पोस्ट करते हुए लिखा, ‘मैंने यह सिर्फ़ आपकी वजह से हासिल किया… स्टैन की आत्मा को शांति मिले.’

करीब 17 वर्ष तक आठ फिल्मों में एक्स मेन के किरदार वूल्वरीन को निभाने वाले ह्यू जैकमैन ने भी ली को याद किया और उन्हें ‘विलक्षण रचनाकार’ बताया.

‘थॉर’ फिल्म में मुख्य भूमिका निभाने अभिनेता क्रिस हेम्सवर्थ ने भी इंस्टाग्राम पर अपने किरदार का पारंपरिक हेलमेट पहने ली के साथ अपनी एक तस्वीर पोस्ट की. उन्होंने लिखा, ‘ईश्वर आपकी आत्मा को शांति दे मेरे दोस्त. उन रोमांचक अद्भुत कहानियों के लिये शुक्रिया. आपके सभी मित्रों और परिवार को मेरी संवेदनाएं.’