राजनीति

दिल्ली सरकार के मुख्य सचिव अंशु प्रकाश का तबादला

दिल्ली सरकार के मुख्य सचिव अंशु प्रकाश का केंद्र के दूर संचार विभाग में तबादला हो गया है. बीते फरवरी में उन्होंने अरविंद केजरीवाल समेत 11 विधायकों पर मार-पीट का आरोप लगाया था.

मुख्य सचिव अंशु प्रकाश और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (फोटो: पीटीआई)

मुख्य सचिव अंशु प्रकाश और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (फोटो: पीटीआई)

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने दिल्ली सरकार के मुख्य सचिव अंशु प्रकाश का तबादला कर दिया है. अंशु प्रकाश अब केंद्र के दूर संचार विभाग में एडिशनल सेक्रटरी के पद पर काम करेंगे.

केंद्र सरकार की नियुक्ति समिति ने प्रकाश को दूर संचार विभाग में एडिशनल सेक्रटरी के पद पर तैनात करने के आदेश शनिवार को जारी किए थे.

एनडीटीवी की ख़बर के अनुसार, अंशु प्रकाश के तबादले से दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार को राहत मिली है. मालूम हो कि कई महीनों से मुख्यमंत्री केजरीवाल और अंशु प्रकाश के बीच टकराव की स्थिति बनी हुई थी.

बीते फरवरी महीने में प्रकाश ने आरोप लगाया था कि केजरीवाल ने उन्हें घर बुलाया और अपने विधायकों के साथ मार-पीट की. जिसके लिए मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के अलावा 11 विधायकों पर मामला दर्ज किया गया था. हालांकि केजरीवाल और विधायकों ने आरोपों से इंकार किया है.

अंशु प्रकाश 1986 बैच और अरुणाचल-गोवा-मिजोरम एवं केंद्र शासित (एजीएमयूटी) कैडर के आईएएस अधिकारी हैं. प्रकाश को एक दिसंबर, 2017 को दिल्ली का मुख्य सचिव बनाया गया था.

प्रकाश के तबादले के बाद अभी तक किसी मुख्य सचिव की नियुक्ति नहीं हुई है. अतिरिक्त मुख्य सचिव मनोज परीदा नई नियुक्ति तक मुख्य सचिव का काम देखेंगे. ऐसा बताया जा रहा है कि मनोज परीदा के केजरीवाल सरकार से संबंध अच्छे हैं.

गौरतलब है कि दिल्ली के ‘सिग्नेचर ब्रिज’ के उद्घाटन में अंशु प्रकाश ने कुछ आपत्ति जताई थी, जबकि परिदा ने उनसे अलग राय रखते हुए केजरीवाल सरकार का समर्थन किया था.