राजनीति

छत्तीसगढ़ चुनाव: घर में दो सीलबंद ईवीएम मिलने के बाद पीठासीन अधिकारी निलंबित

छत्तीसगढ़ के कोरिया ज़िले के चिरमिरी डोमनहिल इलाके में पीठासीन अधिकारी वेद प्रकाश मिश्रा के घर से दो ईवीएम बरामद होने के बाद उन्हें खड़गवां तहसील में रखा गया है.

(फोटो: रॉयटर्स)

(प्रतीकात्मक फोटो: रॉयटर्स)

कोरिया: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान वाले दिन यानी 20 नवंबर को एक पीठासीन अधिकारी के घर से दो ईवीएम बरामद हुई है. राज्य के कोरिया ज़िले के चिरमिरी डोमनहिल में पीठासीन अधिकारी वेद प्रकाश मिश्रा के घर से सोमवार रात दो ईवीएम ज़ब्त किए जाने की जानकारी मिली है.

दैनिक जागरण की खबर के मुताबिक पीठासीन अधिकारी ने अपने पास दो ईवीएम मशीन रखी हुई थी. ईवीएम पूरी तरह से सीलबंद है किंतु यह नहीं पता चल पाया है कि आखिर ईवीएम पीठसीन अधिकारी के घर क्यों रखी गई थी.

पीठासीन अधिकारी वेद प्रकाश मिश्रा चिरमिरी डोमनहिल के गोदरी पारा में पदस्थ थे.

चुनाव आयोग ने दोनों ईवीएम को जब्त कर खड़गवां तहसील में रखा है. ऐसा बताया जा रहा है कि पीठासीन अधिकारी मशीनों को जमा करने की बजाय उसे अपने घर ले गए थे.

हरिभूमि की ख़बर के अनुसार, पुलिस को एक कांग्रेस कार्यकर्ता द्वारा शिकायत मिली थी, जिसके बाद पुलिस ने अधिकारी के घर दबिश देकर दोनों ईवीएम को बरामद कर अपने क़ब्ज़े में ले लिया.

पुलिस ने घटना की जानकारी चुनाव आयोग को दी, जिसके बाद चुनाव आयोग ने पीठासीन अधिकारी से पूछताछ की तो पता चला कि ये दोनों ईवीएम अतिरिक्त आ गई थीं, जिसे वो घर लेकर आ गए थे. चुनाव आयोग ने अधिकारी ने पूछताछ कर उसे निलंबित कर दिया है.

कांग्रेस द्वारा चुनाव आयोग में की गई शिकायत. (फोटो: ट्विटर)

कांग्रेस द्वारा चुनाव आयोग में की गई शिकायत. (फोटो: ट्विटर)

मुख्यमंत्री रमन सिंह ने जिस बूथ पर वोट डाला, उसी पर ईवीएम ख़राब

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के दौरान कई जगहों से ईवीएम के ख़राब होने की ख़बरें भी आईं.

आजतक की ख़बर के अनुसार, कवर्धा विधानसभा सीट पर ईवीएम खराब होने की खबर आई. यहां करीब आधे घंटे तक मतदान रुका रहा. दिलचस्प बात ये है कि जिस पोलिंग बूथ पर ईवीएम में ख़राबी की बात सामने आई वहां पर मुख्यमंत्री रमन सिंह वोट डालते हैं. कवर्धा विधानसभा रमन सिंह का गृहनगर है.

कवर्धा के मतदान केंद्र क्रमांक 232, 236, 239, 242 पर ईवीएम ख़राब हुई थी. कुछ देर की ख़राबी के बाद ईवीएम ठीक हुआ और मतदान फिर शुरू हुआ.

धमतरी में भी ईवीएम ख़राब होने के कारण काफी देर वोटिंग रुकी रही, जबकि सिहावा विधानसभा क्षेत्र में भी कई पोलिंग बूथ पर ईवीएम ख़राब होने की ख़बर आई.

ज्ञात हो कि छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण की 72 सीटों पर मंगलवार सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक चला. 11 दिसंबर को नतीजे आएंगे. छत्तीसगढ़ में पिछले 15 सालों से भाजपा की रमन सिंह की सरकार है.