समाज

मशहूर गायक मोहम्मद अज़ीज़ का निधन

अमिताभ बच्चन, गोविंदा, मिथुन चक्रवर्ती और ऋषि कपूर को आवाज़ दे चुके मोहम्मद अज़ीज विभिन्न भाषाओं में 20 हज़ार गाने गा चुके थे.

गायक मोहम्मद अज़ीज़. (फोटो साभार: यूट्यूब/सारेगामा)

गायक मोहम्मद अज़ीज़. (फोटो साभार: यूट्यूब/सारेगामा)

मुंबई: अमिताभ बच्चन, गोविंदा, मिथुन चक्रवर्ती और ऋषि कपूर सहित विभिन्न कलाकारों के लिए पार्श्वगायन कर चुके गायक मोहम्मद अज़ीज़ का मंगलवार को निधन हो गया. वह 64 वर्ष के थे.

मुंबई स्थित नानावती अस्पताल के अधिकारियों ने बताया कि उन्हें दोपहर बाद तीन बजकर 17 मिनट पर यहां लाया गया लेकिन पहले ही उनकी मौत हो चुकी थी. उनका शव पोस्टमॉर्टम के लिए ले जाया गया है.

अस्पताल सूत्रों ने बताया कि मृत्यु के कारण का पता पोस्टमॉर्टम के बाद ही चल पाएगा. हालांकि मीडिया की ख़बरों में दावा किया गया है कि दिल का दौरा पड़ने के कारण उनकी मौत हुई.

इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में उनकी बेटी सना अज़ीज ने कहा, ‘वह मुंबई से कोलकाता जा रहे थे. तीन बजे के क़रीब हमें इसके बारे में जानकारी मिली. पिछले कुछ महीनों में उन्होंन कोलकाता और उत्तर पूर्व के कई सारे शो किए थे.’

अज़ीज़ ने 20 हज़ार से ज़्यादा गानों को अपनी आवाज दी. उन्होंने हिंदी, बांग्ला, उड़िया फिल्मों में गाने गाए. उन्होंने कई भजन और सूफी गानों को भी अपनी आवाज़ दी थी.

अज़ीज़ तीन दशक तक भारतीय फिल्म इंडस्ट्री का हिस्सा थे. फिल्मों में उनका प्रवेश बांग्ला फिल्म ‘ज्योति’ से हुआ. 1984 में उन्हें हिंदी की पहली फिल्म ‘अंबर’ मिली बाद में उन्हें बालीवुड में उस समय ब्रेक मिला जब संगीतकार अनु मलिक ने उनसे अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘मर्द’ में गाने ‘मर्द तांगेवाला’ गवाया.

उन्होंने अनुराधा पौडवाल, आशा भोंसले और कविता कृष्णमूर्ति के साथ 80 और 90 के दशक में कई सुपरहिट गीत गा चुके थे.

80 और 90 के दशक में एक से बढ़कर एक सुपरहिट गीत गाने वाले गायक मो. अज़ीज़ का जन्म 2 जुलाई 1954 को पश्चिम बंगाल के अशोक नगर में हुआ था.

उन्होंने ‘माई नेम इज़ लखन’, ‘लाल दुपट्टा मलमल का’, ‘आपके आ जाने से’, ‘मैं तेरी मोहब्बत में’, ‘दिल ले गई तेरी बिंदिया’, ‘तेरी बेवफाई का शिकवा करूं’, ‘दिल बहलता है मेरा आपके आ जाने से’ जैसे गीत गाए.

लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल से मोहम्मद अज़ीज़ काफी नज़दीकी थी और उनके संगीतबद्ध किए गए कई गानों में उन्होंने अपनी आवाज़ दी थी. इसके अलावा मोहम्मद अज़ीज़ ने कल्याणजी-आनंदजी, आरडी बर्मन, नौशाद, ओपी नैयर और बप्पी लाहिरी के साथ काम किया था.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)