भारत

राजस्थान में सड़क पर लावारिस मिली ईवीएम, दो कर्मचारी निलंबित

राजस्थान के बारां ज़िले की किशनगंज विधानसभा क्षेत्र में हुई घटना. पुलिस ने ईवीएम को क़ब्ज़े में लेकर स्ट्रॉन्ग रूम में रखवाया.

राजस्थान के बारां ज़िले में सड़क पर मिली ईवीएम. (फोटो साभार: एएनआई)

राजस्थान के बारां ज़िले में सड़क पर मिली ईवीएम. (फोटो साभार: एएनआई)

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में ईवीएम से संबंधित गड़बड़ियां उजागर होने के बाद राजस्थान से एक बैलेट यूनिट (ईवीएम और संबंधित उपकरण) के सड़क पर लावारिस पड़े होने की सूचना मिली है. मामला राजस्थान के बारां ज़िले का है और इस संबंध में दो कर्मचारियों को निलंबित कर दिया गया है.

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक बारां ज़िले के किशनगंज विधानसभा क्षेत्र में स्थित शाहबाद इलाके में एक बैलेट यूनिट सात दिसंबर की रात सड़क पर लावारिस हाल में मिले.

इस बाद शाहबाद तहसील के कर्मचारी अब्दुल रफ़ीक़ और पटवारी नवल किशोर को लापरवाही बरतने की वजह से निलंबित कर दिया गया है. बारां के कलेक्टर और ज़िला निर्वाचन अधिकारी डॉ. एसपी सिंह की ओर से इस आशय का पत्र जारी होने के बाद यह कार्रवाई की गई है.

पत्र में यह भी कहा गया है कि घटना के संबंध में रिटर्निंग ऑफिसर और एसडीएम किशनगंज से तथ्यात्मक रिपोर्ट मंगवाई गई है. ईवीएम को पुलिस ने रात में ही क़ब्ज़े में लेकर स्ट्रॉन्ग रूम में रखने के लिए भेज दिया था.

मालूम हो कि राजस्थान की 199 सीटों के लिए बीते सात दिसंबर को मतदान हुए. मतदान प्रतिशत तकरीबन 74 रहा. मतगणना 11 दिसंबर को होगी.

Comments