भारत

तेलंगाना विधानसभा चुनाव: एआईएमआईएम नेता अकबरुद्दीन ओवैसी जीते

एआईएमआईएम नेता और असदुद्दीन ओवैसी के भाई अकबरुद्दीन ओवैसी तेलंगाना के चंद्रयान गुट्टा सीट से जीत गए हैं.

Akbaruddin Owaisi facebook

अकबरुद्दीन ओवैसी. (फोटो साभार: फेसबुक)

हैदराबाद: ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) नेता और असदुद्दीन ओवैसी के भाई अकबरुद्दीन ओवैसी तेलंगाना के चंद्रयान गुट्टा सीट से जीत गए हैं.

तेलंगाना में 119 में से 96 सीटों के रुझान आ गए हैं. यहां 67 सीटों पर टीआरएस, 22 पर कांग्रेस गठबंधन, चार पर भाजपा और तीन सीट पर अन्य ने बढ़त बनाई हुई है.

तेलंगाना के गठन के बाद पहली बार सात दिसंबर को हुए चुनाव में 73.20 प्रतिशत मतदान हुआ था. इससे पहले चुनाव आंध्रप्रदेश में हुआ था. तेलंगाना का गठन आंध्रप्रदेश के एक हिस्से को काट कर किया गया.

तेलंगाना में विधानसभा चुनाव 2019 के लोकसभा चुनावों के साथ होने थे. लेकिन राज्य कैबिनेट की सिफारिश पर छह सितंबर को विधानसभा भंग किए जाने के कारण वहां चुनाव अनिवार्य हो गया.

रुझानों के दोपहर तक स्पष्ट होने की संभावना है. वोटों की गिनती खत्म होने के साथ ही 1,821 उम्मीदवारों के राजनीतिक भाग्य का फैसला हो जाएगा.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी रजत कुमार ने सोमवार को बताया था कि मतगणना के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. पहले डाक मतपत्रों की गिनती होगी, उसके बाद ही ईवीएम की गिनती होगी.

हालांकि कुछ एग्जिट पोल में के. चन्द्रशेखर राव नीत तेलंगाना राष्ट्र समिति को बढ़त बतायी जा रही है लेकिन कांग्रेस के नेतृत्व में बने गठबंधन ‘प्रजाकुटमी’ को अपनी जीत का पक्का भरोसा है. इस गठबंधन में कांग्रेस, तेलगू देशम पार्टी, भाकपा और तेलंगाना जन समिति शामिल हैं.