भारत

आईपी यूनिवर्सिटी की परीक्षा का सवाल, मुस्लिम हिंदू के सामने गोहत्या करता है तो क्या यह अपराध है

इस सवाल को निंदनीय और सांप्रदायिक रंग देने वाला बताते हुए दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने जांच के आदेश दिए हैं.

IP University Question Paper

आईपी यूनिवर्सिटी के लॉ की परीक्षा का सवाल

नई दिल्ली: गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय (आईपी यूनिवर्सिटी) के लॉ की परीक्षा में मुस्लिम समुदाय पर निशाना साधते हुए गोहत्या पर एक सवाल पूछा गया. इसे लेकर अब विवाद खड़ा हो गया है.

बीते सात दिसंबर को एलएलबी की तीसरे सेमेस्टर की ‘लॉ ऑफ क्राइम्स’ के प्रश्न पत्र में सवाल आया था कि एक मुस्लिम व्यक्ति हिंदूओं के सामने गोहत्या करता है तो क्या यह एक अपराध होगा?

सुप्रीम कोर्ट के वकील बिलाल अनवर ने बीते नौ दिसंबर को ट्विटर पर प्रश्न प्रत्र को साझा किया था. इसके बाद ही ये मामला लोगों के संज्ञान में आया.

प्रश्न पत्र का सवाल था, ‘अहमद नाम का एक मुस्लिम बाजार में हिंदू व्यक्तियों रोहित, तुषार, मानव और राहुल के सामने गोहत्या करता है. क्या अहमद ने कोई अपराध किया है?’

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक जब विवाद काफी बढ़ गया तो विश्वविद्यालय ने माफी मांगी और उस प्रश्न को हटाने का निर्णय लिया. विश्वविद्यालय ने ये भी कहा कि इस सवाल का नंबर नहीं जोड़ा जाएगा.

वहीं दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने गोहत्या को लेकर पूछे गए सवाल को लेकर रिपोर्ट मांगी है. इस सवाल को ‘निंदनीय’ और ‘सांप्रदायिक रंग’ वाला बताते हुए सिसोदिया ने उच्च शिक्षा सचिव को पांच दिन के भीतर इस संबंध में रिपोर्ट जमा करने को कहा है.

गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय ने भी इस मामले को देखने के लिए एक समिति गठित की. विश्वविद्यालय के एक अधिकारी ने कहा, ‘इस मामले में अगर कोई दोषी पाया जाता है तो उसे परीक्षा प्रक्रिया से बाहर कर दिया जाएगा.’

इस विवाद पर प्रतिक्रिया देते हुए दिल्ली सरकार ने जांच के आदेश दिए हैं.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)