भारत

भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी के ख़िलाफ़ इंटरपोल का रेड कॉर्नर नोटिस

पंजाब नेशनल बैंक में 13,000 करोड़ रुपये के घोटाले के संबंध में सीबीआई ने आरोप लगाया है कि भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी ने 7.080 करोड़ रुपये की और नीरव मोदी ने 6,000 करोड़ रुपये की हेराफेरी की है.

मेहुल चोकसी (फोटो साभार: गीतांजलि ज्वेल्स)

मेहुल चोकसी (फोटो साभार: गीतांजलि ज्वेल्स)

नई दिल्ली: इंटरपोल ने भगोड़े अरबपति मेहुल चोकसी के ख़िलाफ़ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया है. अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी. चोकसी पर अपने भांजे नीरव मोदी ने साथ मिलकर पंजाब नेशनल बैंक को 13,000 करोड़ रुपये का चूना लगाने का आरोप है.

अधिकारियों ने बताया कि इंटरपोल ने सीबीआई के अनुरोध पर बुधवार को चोकसी के ख़िलाफ़ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया. चोकसी अभी तक अपने ख़िलाफ़ मामले को राजनीतिक प्रकृति का बताकर भारतीय एजेंसियों की जांच के दायरे में आने से बच रहा था.

रेड कॉर्नर नोटिस एक प्रकार का अंतरराष्ट्रीय गिरफ्तारी वारंट है. इसमें इंटरपोल अपने सदस्य देशों से अन्य सदस्य देश में वांछित भगोड़े अपराधी को पकड़ने, हिरासत में लेने को कहता है.

जनवरी, 2018 में अपने भांजे हीरा कारोबारी नीरव मोदी के साथ देश छोड़कर भागने वाले गीतांजलि जेम्स लिमिटेड के प्रबंध निदेशक चोकसी (59), उसकी पत्नी अमी मोदी और भाई निशाल मोदी ने एंटीगुआ की नागरिकता ले ली है.

सीबीआई प्रवक्ता अभिषेक दयाल ने कहा, ‘इंटरपोल ने सीबीआई के अनुरोध पर मेहुल चोकसी के ख़िलाफ़ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया है.’

सूत्रों ने बताया कि चोकसी ने उनके ख़िलाफ़ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने के सीबीआई के अनुरोध को चुनौती देते हुए मामले को राजनीतिक षड्यंत्र का परिणाम बताया था.

उन्होंने कहा कि चोकसी ने भारत में जेल के हालात, व्यक्तिगत सुरक्षा और स्वास्थ्य पर भी सवाल उठाए थे.

सूत्रों ने बताया कि यह मामला पांच सदस्यीय इंटरपोल समिति कोर्ट ‘कमीशन फॉर कंट्रोल ऑफ फाइल्स’ के पास पहुंचा. उसने चोकसी के ख़िलाफ़ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने का रास्ता साफ कर दिया.

सीबीआई ने पीएनबी घोटाले में नीरव मोदी और चोकसी दोनों के ख़िलाफ़ अलग-अलग आरोप पत्र दाख़िल किए हैं.

अपने आरोप पत्र में सीबीआई ने आरोप लगाया है कि पीएनबी के 13,000 करोड़ रुपये के घोटाले में से चोकसी ने 7.080.86 करोड़ रुपये की और नीरव मोदी ने 6,000 करोड़ रुपये की हेराफेरी की है.