राजनीति

हनुमान को ज़्यादा परेशान न करें नहीं तो भाजपा की पूरी लंका जला डालेंगे: राज बब्बर

उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राज बब्बर ने कहा कि भाजपा ने हनुमान जी की जाति बतानी शुरू की जिससे नाराज़ होकर उन्होंने अपनी पूंछ के बल पर उनकी तीन राज्यों की सरकार छीन ली.

Lucknow: UPCC President Raj Babbar addresses a press conference at the party office in Lucknow on Monday, July 30, 2018. (PTI Photo/Nand Kumar) (PTI7_30_2018_000136B)

उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राज बब्बर. (फोटो: पीटीआई)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के कांग्रेस अध्यक्ष राज बब्बर ने भगवान हनुमान की कथित जाति को लेकर जारी बयानबाज़ी के बीच सोमवार को कहा कि जाति बताने की वजह से भाजपा ने तीन राज्यों में सरकार गंवाई है, अगर आगे भी ऐसा ही रवैया रहा तो हनुमान जी भाजपा की पूरी ‘लंका’ जला डालेंगे.

प्रदेश कांग्रेस के मुख्यालय पर संवाददाताओं से बातचीत में बब्बर ने कहा कि भाजपा ने अभी तो हनुमान जी की जाति बतानी शुरू ही की थी कि उन्होंने नाराज़ होकर अपनी पूंछ के बल से उसकी तीन राज्यों की सरकार छीन ली. अगर ज़्यादा कुछ कहा तो वह उसकी पूरी लंका जला डालेंगे.

बब्बर का यह बयान भगवान हनुमान की जाति को लेकर सियासी बयानबाज़ी की एक पूरी श्रंखला के बाद आया है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा पिछले माह राजस्थान में चुनाव प्रचार के दौरान दिए गए एक बयान के बाद शुरू हुए इस विवाद में कुछ अन्य नेताओं ने हनुमान की जाति की व्याख्या अपने-अपने हिसाब से की है.

प्रदेश में भाजपा के विधान परिषद सदस्य बुक्कल नवाब ने बीते शुक्रवार को हनुमान को मुसलमान बताया था. वहीं, प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण ने हनुमान को ‘जाट’ कहा था. इसके अलावा खेल मंत्री चेतन चौहान ने भी हनुमान को ‘खिलाड़ी’ की संज्ञा दी.

राज बब्बर ने अभिनेता नसीरुद्दीन शाह के हाल के बयान पर उठे विवाद का ज़िक्र करते हुए कहा कि शाह मशहूर कलाकार होने के साथ-साथ एक पिता भी हैं. बुलंदशहर और आगरा जैसे हालात बन रहे हैं, उनके लिए चिंतित होना लाज़मी है.

उन्होंने कहा कि बुलंदशहर हिंसा में भीड़ के हाथों मारे गए किए गए इंस्पेक्टर सुबोध सिंह के हत्यारे आज तक नहीं पकड़े गए हैं, बल्कि उन्हें बचाने का प्रयास किया जा रहा है.