भारत

कांग्रेस ने ट्रांसजेंडर अप्सरा रेड्डी को महिला इकाई का महासचिव नियुक्त किया

अप्सरा के पास खोजी पत्रकारिता में विशेषज्ञता के साथ ब्रॉडकास्ट जनर्लिज्म की डिग्री है. वो कई कई राष्ट्रीय अखबारों में बड़े पदों पर काम कर चुकी हैं.

apsara reddy congress twitter

महिला कांग्रेस की अध्यक्ष सुष्मिता देव, राहुल गांधी और अप्सरा रेड्डी. (फोटो: ट्विटर)

नई दिल्ली: पहली बार, कांग्रेस ने मंगलवार को ट्रांसजेंडर कार्यकर्ता अप्सरा रेड्डी को महिला कांग्रेस का राष्ट्रीय महासचिव नियुक्त किया. कांग्रेस ने पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ उनकी एक तस्वीर ट्वीट की. महिला कांग्रेस की अध्यक्ष सुष्मिता देव इस मौके पर उपस्थित थीं.

कांग्रेस में शामिल होने पर अप्सरा ने कहा, ‘मेरी सारी जिंदगी में ट्रांसजेंडर महिलाओं से कहा गया है कि आप इसे अपने जीवन में कभी नहीं पा सकेंगे. भारत की सबसे बड़ी और सबसे पुरानी राष्ट्रीय पार्टी में अपने स्वागत को लेकर भावुक हूं.’

पूर्व पत्रकार अप्सरा रेड्डी मई 2016 में एआईएडीएमके पार्टी में शामिल हुई थीं. जयललिता की मृत्यु के बाद वह एआईएडीएमके के शशिकला वाले गुट में चली गईं थीं.

न्यूज़ 18 की खबर के मुताबिक एआईएडीएमके में शामिल होने से पहले उन्होंने भाजपा के साथ थोड़े समय के लिए काम किया था. अप्सरा ने कई राष्ट्रीय अखबारों में बड़े पदों पर काम किया है. अप्सरा का जन्म एक लड़के के रूप में हुआ था लेकिन बाद में उन्होंने खुद को महिला के रूप में परिवर्तित करा लिया था.

अप्सरा के पास खोजी पत्रकारिता में विशेषज्ञता के साथ ब्रॉडकास्ट जनर्लिज्म की डिग्री है.

जनसत्ता के मुताबिक अप्सरा ने कुछ वक्त के लिए ऑस्ट्रेलिया में भारतीय दूतावास के साथ मीडिया सलाहकार के रूप में भी काम किया है. उन्होंने न्यू इंडियन एक्सप्रेस, द हिंदू, बीबीसी जैसे बड़े मीडिया संस्थानों में भी काम किया. इसके अलावाा तमिलनाडु में यूनिसेफ के साथ मिलकर उन्होंने कई सामाजिक कार्यों में अपना योगदान दिया.

Comments