भारत

पूर्व बैंकर और आम आदमी पार्टी की नेता मीरा सान्याल का निधन

वह पिछले दो साल से कैंसर से पीड़ित थीं. रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पद से इस्तीफा देने के बाद वह राजनीति में शामिल हुई थीं.

मीरा सान्याल. (फोटो: द वायर)

मीरा सान्याल. (फोटो: द वायर)

नई दिल्ली/मुंबई: बैंकर से नेता बनीं मीरा सान्याल का कैंसर की बीमारी के बाद शुक्रवार को निधन हो गया. वह 57 साल की थीं.

रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड (आरबीएस) के लिए देश की मुख्य कार्यकारी अधिकारी के पद से इस्तीफ़ा देकर वह आम आदमी पार्टी (आप) से जुड़ी थीं और उन्होंने 2014 में लोकसभा चुनाव भी लड़ा था.

वह पिछले दो साल से कैंसर से पीड़ित थीं और उनका इलाज चल रहा था.

आप नेता और दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने एक ट्वीट करके उनके निधन की पुष्टि की और कहा कि देश ने एक तीक्ष्ण आर्थिक प्रतिभा और उदार आत्मा को खो दिया है.

उन्होंने ट्वीट किया, ‘आप हमेशा हमारे हृदय में रहेंगी.’

मुख्यमंत्री और आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘यह (उनके निधन का समाचार सुनकर) बहुत दुख हुआ. व्यक्त करने के लिए कोई शब्द नहीं हैं.’

राजनीति में उतरकर सभी को अचंभे में डालने से पहले 30 साल के अपने बैंकिंग करिअर के दौरान सान्याल एबीएन अमरो फॉर एशिया में कॉरपोरेट वित्त की प्रमुख और मुख्य परिचालन अधिकारी भी रहीं.

2014 में मुंबई दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र से उन्होंने कांग्रेस नेता मिलिंद देवड़ा के ख़िलाफ़ लोकसभा चुनाव लड़ा था लेकिन वह हार गई थीं.

उन्होंने ‘द बिग रिज़र्व: हाऊ डिमोनेटाइज़ेशन नॉक्ड इंडिया आउट’ नाम की किताब भी लिखी थी.

मीरा सान्याल ने बिजनेस स्कूल इनसीड (INSEAD- यूरोपियन इंस्टिट्यूट ऑफ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन) से स्नातक किया था. उनके पिता वाइस एडमिरल गुलाब मोहनलाल हीरानंदानी नेवी के एक प्रतिष्ठित अधिकारी थे.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

Comments