भारत

राजस्थान में स्वाइन फ्लू से अब तक 48 व्यक्तियों की मौत, 1000 से अधिक लोग पीड़ित

राजस्थान में पिछले 13 महीनों में स्वाइन फ्लू की वजह से 200 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है.

प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो: पीटीआई)

प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो: पीटीआई)

 

जयपुर: राजस्थान में स्वाइन फ्लू से मरने वालों की संख्या बढ़कर 48 हो गई है. इस बीमारी से राज्य में पांच और मौतें हुई हैं. राज्य में अब तक 1000 से अधिक लोग स्वाइन फ्लू से पीड़ित पाए गए हैं.

चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि स्वाइन फ्लू से जोधपुर और उदयपुर में दो-दो तथा बाड़मेर में एक व्यक्ति की मौत हुई है. इससे राज्य में स्वाइन फ्लू से मरने वालों की संख्या 48 पर पहुंच गई.

इंडिया टुडे की खबर के अनुसार, पिछले तेरह महीनों में राजस्थान में स्वाइन फ्लू से 200 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. सवाई मान सिंह (एसएमएस) अस्पताल के दो डॉक्टरों को स्वाइन फ्लू परिक्षण में पाजिटिव पाया गया है.

सरकार स्थिति की गंभीरता के बारे में जानकारी दी गई है. कई उच्च स्तरीय बैठकें हुई हैं, जिनमें मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री मौजूद थे. हालांकि जैसा कि आंकड़ा दिखाता है, स्थिति गंभीर बनी हुई है.

राज्य सरकार ने हाई अलर्ट जारी किया है. राज्य में डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ की छुट्टी पहले रद्द कर दी गई थी. राजस्थान सरकार का दावा है कि उसने स्वाइन फ्लू के रोगियों को ठीक करने के लिए आवश्यक दवाओं की व्यवस्था की है.

राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने कहा, ‘हम आप लोगों से अपील करना चाहते हैं कि इस बीमारी से डरने की कोई जरूरत नहीं है. इसके लिए इलाज है और उपचार संभव है. यह कोई लाइलाज बीमारी नहीं है. लेकिन अगर आप सलाह नहीं लेते हैं, लापरवाही दिखाते हैं, और फिर अस्पताल जाते हैं, तो डॉक्टरों के लिए स्थिति भी कठिन है. यदि आप समय पर आते हैं, तो उपचार संभव है.’

प्रवक्ता के अनुसार इस साल 19 जनवरी तक कुल 5061 रोगियों के नमूने लिए गए हैं जिनमें से 1173 नमूने पाजिटिव पाए गए हैं.

(समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ)