राजनीति

दो से अधिक बच्चे पैदा करने वालों से छीन लिया जाए वोट देने का अधिकार: रामदेव

रामदेव ने कहा कि चाहे हिंदू हो या मुसलमान जो भी दो से ज़्यादा बच्चे पैदा करें उनसे सरकारी नौकरी और इलाज की सुविधा छीन लेनी चाहिए. ऐसा करने से ही जनसंख्या नियंत्रित होगी.

New Delhi: Baba Ramdev during Bharatatma Ashokji Singhal Vedik Puraskar 2018 award function, in New Delhi, Tuesday, Sept. 25, 2018. (PTI Photo/Ravi Choudhary) (PTI9_25_2018_000186B)

रामदेव. (फोटो: पीटीआई)

अलीगढ़: देश की बढ़ती आबादी पर रोक लगाने के लिए रामदेव चाहते हैं कि दो से अधिक बच्चा पैदा करने वाले लोगों से मताधिकार छीन लिया जाए.

समाचार एजेंसी एएनआई की खबर के मुताबिक, उन्होंने कहा कि एक अरब से अधिक जनसंख्या वाले देश में जनसंख्या नियंत्रित करना प्राथमिकता होनी चाहिए.

बुधवार को उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में रामदेव ने कहा, ‘जनसंख्या नियंत्रण के लिए जो भी दो से ज्यादा बच्चे पैदा करे, उससे वोट देने का अधिकार, सरकारी नौकरी और इलाज की सुविधा छीन लेनी चाहिए, चाहे वो हिंदू हो या मुस्लिम. ऐसा करने से ही जनसंख्या नियंत्रित होगी.’

अलीगढ़ में पतंजलि गारमेंट के उद्घाटन के मौके पर रामदेव ने कहा कि ऐसे लोगों को चुनाव लड़ने का भी अधिकार नहीं मिलना चाहिए.

जनसंख्या नियंत्रण को लेकर रामदेव ने पहली बार ऐसी टिप्पणी नहीं की है. रामदेव ने पिछले साल नवंबर में कहा था कि उनके जैसे लोग जिन्होंने शादी नहीं की उन्हें विशेष सम्मान मिलना चाहिए. वहीं जिन लोगों ने शादी की है और दो से ज्यादा बच्चे पैदा किए हैं उनसे वोट देने का अधिकार छीन लेना चाहिए.

फाइनेंशियल एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, इससे पहले साल 2015 में रामदेव के बयान से तब विवाद खड़ा हो गया था जब उन्होंने कहा था कि एक खास समुदाय की जनसंख्या में तेजी से वृद्धि हो रही है और उसे नियंत्रित करने के लिए कानून लाए जाने की जरूरत है.