भारत

ऋषि कुमार शुक्ला होंगे सीबीआई के नए निदेशक

1983 बैच के आईपीएस अधिकारी ऋषि कुमार शुक्‍ला मध्य प्रदेश के पूर्व डीजीपी हैं.

ऋषि कुमार शुक्ला (फोटो साभार: फेसबुक)

ऋषि कुमार शुक्ला (फोटो साभार: फेसबुक)

नई दिल्ली: नए सीबीआई निदेशक के नाम को लेकर चल रही उहापोह के बीच सीबीआई प्रमुख के नाम की घोषणा हो गयी है. प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय चयन समिति ने ऋषि कुमार शुक्ला के नाम पर सहमति की मुहर लगाई है.

कैबिनेट की अपॉइंटमेंट कमेटी ने भी उनके नाम को मंजूरी दे दी है. उनका कार्यकाल 2 साल का होगा. 1983 बैच के आईपीएस अधिकारी ऋषि कुमार शुक्‍ला मध्य प्रदेश के पूर्व डीजीपी हैं.

साभार: ट्विटर

साभार: ट्विटर

मालूम हो कि सीबीआई के पूर्व निदेशक आलोक वर्मा को हटाए जाने के बाद से सीबीआई प्रमुख का पद 10 जनवरी से ही खाली था. शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार द्वारा सीबीआई प्रमुख पद के लिए स्थायी नियुक्ति न किए जाने पर नाखुशी जताई थी.

अदालत ने कहा था कि वह अंतरिम सीबीआई निदेशक की नियुक्ति के ‘खिलाफ’ नहीं है लेकिन केंद्र को ‘तत्काल’ केंद्रीय जांच ब्यूरो के नियमित निदेशक की नियुक्ति करनी चाहिए. सीबीआई निदेशक का पद संवेदनशील है और लंबे समय तक इस पद पर अंतरिम निदेशक को रखना अच्छी बात नहीं है.

भ्रष्टाचार के आरोपों पर गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना के साथ वर्मा का टकराव हुआ था. वर्मा और अस्थाना दोनों ने एक दूसरे पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए थे. वर्मा को पद से हटाए जाने के बाद से एम. नागेश्वर राव अंतरिम सीबीआई प्रमुख के तौर पर काम कर रहे हैं.

प्रधानमंत्री के नेतृत्व वाली समिति द्वारा सीबीआई निदेशक पद से हटाए जाने के बाद वर्मा को महानिदेशक दमकल सेवा, नागरिक सुरक्षा और गृह रक्षा बनाया गया था. हालांकि, वर्मा ने इस पद को स्वीकार नहीं किया था.