भारत

बिहार: स्कूल में वंदे मातरम नहीं गाने पर मुस्लिम शिक्षक के साथ बदसलूकी

बिहार के कटिहार जिले का मामला. बिहार के शिक्षा मंत्री केएन प्रसाद वर्मा ने कहा कि अगर इस तरह की कोई घटना हुई है तो कार्रवाई की जाएगी, राष्ट्रीय गीत का अपमान बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

 वन्देमातरम को लेकर बवाल करते स्थानीय लोग (फोटो: एएनआई ट्वीट)


वंदे मातरम को लेकर बवाल करते स्थानीय लोग (फोटो: एएनआई ट्वीट)

कटिहार: बिहार में के कटिहार जिले में वंदे मातरम नहीं गाने को लेकर विवाद हो गया है. गणतंत्र दिवस के अवसर पर वंदे मातरम गाने से इनकार करने का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद स्थानीय लोगों ने उस मुस्लिम शिक्षक पर हमला कर दिया.

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, मामला कुछ यूं है कि कटिहार जिले में स्थित प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक अफ़ज़ल हुसैन ने 26 जनवरी को वन्दे मातरम गाने से इनकार कर दिया था. इसके बाद इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ.

इससे स्थानीय लोगों में अफ़ज़ल के खिलाफ गुस्सा भड़क उठा. स्कूल पहुंचकर उन्होंने शिक्षक के साथ हाथापाई की और जमकर बवाल काटा. इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है.

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, शिक्षक अफजल हुसैन का कहना है कि उसने वन्दे मातरम नहीं गाया, क्योंकि यह उनकी धार्मिक आस्था के खिलाफ है.

उन्होंने कहा, ‘हम अल्लाह की इबादत करते हैं और वंदे मातरम का मतलब होता है ‘भारत की वंदना’, जो हमारी मान्यता के खिलाफ है. संविधान नहीं कहता कि यह वंदे मातरम गाना अनिवार्य है.’

कटिहार के जिला शिक्षा अधिकारी दिनेश चंद्र देव का कहना है कि उनको इस मामले में अभी तक कोई शिकायत नहीं मिली है. हालांकि उन्होंने कहा है कि अगर उन्हें कोई शिकायत मिलती है, तो जरूर मामले की जांच करेंगे.

वहीं, बिहार के शिक्षा मंत्री केएन प्रसाद वर्मा ने कहा कि अगर इस तरह की कोई घटना हुई है तो कार्रवाई की जाएगी. राष्ट्रीय गीत का अपमान बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.