भारत

दिल्ली: करोलबाग के होटल में लगी आग, 17 लोगों की मौत

सुबह करीब 4:30 बजे हुए इस हादसे में मरने वालों में विदेशी भी शामिल हैं जबकि नौ लोग घायल हुए हैं. दिल्ली सरकार ने इस मामले में मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दे दिए हैं.

दिल्ली के करोल बाग स्थित होटल अर्पित पैलेस में मंगलवार को लगी आग (फोटो साभार: एएनआई)

दिल्ली के करोलबाग स्थित होटल अर्पित पैलेस में मंगलवार को लगी आग (फोटो साभार: एएनआई)

नई दिल्ली: दिल्ली के करोलबाग इलाके में स्थित एक होटले में मंगलवार की सुबह आग लग गई. इस हादसे में अब तक 17 लोगों के मौत की पुष्टि हो चुकी है. हादसे में मरने वालों में एक महिला और एक बच्चा भी शामिल है जो कि आग से बचने के लिए खिड़की से कूदने का प्रयास कर रहे थे.

इंडियन एक्सप्रेस की ख़बर के अनुसार, यह हादसा करोलबाग के होटल अर्पित पैलेस में हुआ. दिल्ली फायर सर्विस प्रमुख अतुल गर्ग ने कहा कि इस हादसे में कम से कम नौ लोग घायल हुए हैं. वहीं उन्होंने आशंका जताई कि हादसे में मरने वालों की संख्या में इज़ाफ़ा हो सकता है.

गर्ग ने कहा, ‘इस चार मंजिले होटल में 35 कमरे हैं. पूरे होटल को दिल्ली आए हुए एक परिवार ने एक कार्यक्रम के लिए बुक किया था. सुबह करीब 4:30 बजे मिली सूचना के बाद कम से कम 25 फायर सर्विस कर्मी घटनास्थल पर पहुंच गए.’

वहीं दिल्ली सरकार ने इस मामले में मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दे दिए हैं. घटनास्थल पर पहुंचे दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, ’17 लोगों की मौत हुई है जबकि दो लोग घायल हुए हैं. अधिकतर लोगों की मौत दम घुटने के कारण हुई है. लापरवाही के लिए जिम्मेदार पाए जाने वाले दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. जिला मजिस्ट्रेट ने जांच के आदेश दे दिए हैं.’

जैन ने कहा, ‘भवन निर्माण के कानूनों के अनुसार, इस इलाके में चार मंजिल (पार्किंग+चार मंजिल) से बड़ी इमारत नहीं बनाई जा सकती. लेकिन मैंने इलाके में देखा है कि कई इमारतें पूरी तरह से नियमों की अनदेखी कर बनाई गई हैं. मैंने फायर विभाग को आदेश दे दिया है कि वे सभी इमारतों की समीक्षा करें और आज से रोजाना रिपोर्ट सौंपें. नियमों का उल्लंघन करने वाले इमारतों को सील कर दिया जाएगा.’

हादसे में घायल और मृतकों के शवों को राम मनोहर लोहिया (आरएमएल) अस्पताल, लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज और बीकेएल अस्पताल ले जाया गया है.

एनडीटीवी की ख़बर के मुताबिक, राम मनोहर लोहिया अस्पताल में कुल 13 लोग लाए गए, जिनमें से सभी को मृत घोषित कर दिया गया. वहीं लेडी हॉर्डिंग अस्पताल में 5 लोगों को लाया गया, जिनमें से 2 की मौत हो गई. एक और जगह दो लोगों की मौत हुई है. उधर गंगा राम में तीन लोग घायल हैं. इस तरह से कुल अब तक 17 लोगों की मौत हो चुकी है.

New Delhi: Rescue efforts being carried out after a massive fire at a hotel at Karol Bagh area, in New Delhi, Feb. 12, 2019. At least 17 people were killed and several injured after a fire at a hotel. (PTI Photo/ Shahbaz Khan)(PTI2_12_2019_000001B)

नई दिल्ली के करोलबाग स्थित होटल अर्पित पैलेस. (फोटो: पीटीआई)

आग लगने की इस घटना में म्यांमार से आए दो लोगों की मौत हो चुकी है. बताया जा रहा है कि बर्मा से 8 लोगों का ग्रुप आया था, जिनमें दो लोग के शव की पहचान हुई है. होटल कर्मचारी हरी सिंह ने बताया कि होटल में कुल 65 कमरे हैं, जिनमें से सभी भरे हुए थे. 20 से 25 होटल का स्टाफ भी था.

एक सप्ताह पहले ही नोएडा सेक्टर-12 के मेट्रो हॉस्पिटल और हर्ट इंस्टिट्यूट के आईसीयू में भीषण आग लग गई थी. अधिकारियों के अनुसार, दोपहर में आग लगने के समय आईसीयू में मौजूद 16 मरीजों के साथ कुल 66 मरीज अस्पताल में भर्ती थे. हालांकि, उस हादसे में कोई भी मरीज गंभीर रूप से घायल नहीं हुआ था और सभी को सुरक्षित निकाल लिया गया था. वहां से निकालकर सभी को सेक्टर-11 में स्थित अस्पताल की दूसरी शाखा में भेज दिया गया था.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर हादसे में मरने वालों के प्रति संवेदना व्यक्त की है. उन्होंने कहा, ‘दिल्ली के करोलबाग में आग लगने से होने वाली मौतों को लेकर दुखी हूं. मृतकों के परिजनों के प्रति मैं अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं. घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं.’

घटना की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश, दिल्ली सरकार के चार साल पूरे होने का जश्न रद्द

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने होटल में आग लगने की घटना में मरने वाले लोगों के परिजन को पांच लाख रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया. केजरीवाल ने घटनास्थल का दौरा करने के बाद मुआवज़े का एलान किया.

घटना के मद्देनज़र दिल्ली में आप सरकार के चार साल पूरे होने पर आयोजित किए जा रहे एक समारोह को रद्द करने का आदेश दिया है.

तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित होने वाले समारोह में बॉलीवुड गायक-संगीतकार विशाल ददलानी प्रस्तुति देने वाले थे. सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘उप मुख्यमंत्री ने करोलबाग स्थित होटल में आग लगने के हादसे के मद्देनजर आज के समारोह को रद्द करने का आदेश दिया है.’

दिल्ली सरकार में गृह मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि मंगलवार को होटल में लगी भीषण आग की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए गए हैं.

मौके पर पहुंचे जैन ने संवाददाताओं से कहा कि उन्होंने दमकल विभाग से पांच या उससे अधिक मंजिला इमारतों का निरीक्षण करने और एक सप्ताह के भीतर उनके अग्नि सुरक्षा अनुपालन पर एक रिपोर्ट देने को कहा है.

उन्होंने कहा, ‘हमने मामले में मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए हैं. 17 लोगों की जान चली गई है, जिनमें से अधिकतर लोगों की दम घुटने से मौत हुई है. दोषियों के खिलाफ जल्द कार्रवाई की जाएगी.’