भारत

हमारी पार्टी मज़बूत थी तो बसपा को आधी सीटें क्यों दी गईं: मुलायम सिंह यादव

मुलायम सिंह यादव ने समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के गठबंधन को लेकर अखिलेश पर निशाना साधते हुए कहा कि आख़िर किस आधार पर आधी सीटें बसपा को दी गईं. सपा के ही लोग पार्टी को कमजोर कर रहे हैं.

Mulayam Singh Yadav PTI 1

मुलायम सिंह यादव (फोटोःपीटीआई)

नई दिल्लीः समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव ने बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के साथ समाजवादी पार्टी (सपा) के गठबंधन को लेकर नाराजगी जताई है. उन्होंने लोकसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश में सपा, बसपा के गठबंधन को लेकर कहा कि बसपा को आधी सीटें देने का आधार क्या है?

एनडीटीवी के मुताबिक, मुलायम सिंह ने गुरुवार को सपा मुख्यालय में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा, ‘पार्टी को कौन कमजोर कर रहा है? हमारे लोग पार्टी को कमजोर कर रहे हैं. हमारी पार्टी बहुत मजबूत थी. हमने तीन बार अकेले अपने दम पर सरकार बनाई. मैं तीनों बार मुख्यमंत्री रहा. मैं रक्षा मंत्री भी रहा.’

उन्होंने कहा, ‘अखिलेश ने मायावती  के साथ आधी सीटों पर गठबंधन कर लिया. मुझसे पूछे बिना ही बसपा से गठबंधन कर लिया गया. आधी सीटें देने का आधार क्या है? अब हमारे पास केवल आधी सीटें रह गईं हैं. हमारी पार्टी कहीं अधिक दमदार है.’

मुलायम ने लोकसभा में चुनाव लड़ने की मंशा रखने वाले लोगों से उनके पास आकर टिकट मांगने की भी बात कही. उन्होंने कहा, ‘अखिलेश टिकट देंगे लेकिन मैं इसे बदल सकता हूं.’

मुलायम सिंह ने कहा, ‘उम्मीदवारों के नाम का ऐलान जल्द किया जाना चाहिए ताकि वे जमीनी स्तर पर काम शुरू कर सकें. आपमें से कितने लोगों ने टिकट के लिए मुझसे संपर्क किया है? किसी ने नहीं. तो आपको टिकट कैसे मिलेगा? अखिलेश टिकट देगा लेकिन मैं इसे बदल सकता हूं.’

उन्होंने अपने भाई शिवपाल यादव का भी जिक्र किया, जिन्होंने सपा से अलग होकर नई पार्टी प्रगतिशील समाजवादी पार्टी-लोहिया बनाई.

मुलायम ने कहा कि पार्टी को चुनाव में महिलाओं को और टिकट दिए जाने चाहिए. अखिलेश ने इस महीने की शुरुआत में द वायर के कार्यक्रम ‘द वायर डायलॉग्स’ में भी महिलाओं को और टिकट दिए जाने की बात कही थी.

गौरतलब है कि अखिलेश और मायावती ने जनवरी में गठबंधन का ऐलान करते हुए कहा था कि सपा और बसपा राज्य की 80 लोकसभा सीटों में से 38-38 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी. गुरुवार को सीट बंटवारे के फैसले में संशोधन कर ऐलान किया गया कि सपा 37 जबकि बसपा 38 सीटों पर चुनाव लड़ेगी.

इस महीने की शुरुआत में 16वीं लोकसभा के अंतिम दिन संसदीय परंपरा को निभाते हुए मुलायम सिंह यादव ने कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दोबारा प्रधानमंत्री बनना चाहिए.

(समाचार एजेंसी पीटीआई से इनपुट के साथ)