भारत

भारतीय वायुसेना का हेलीकॉप्टर कश्मीर में दुर्घटनाग्रस्त, पांच लोगों की मौत

भारतीय वायुसेना का एमआई-17 हेलीकॉप्टर आग लगने के बाद बडगाम के गारेंद कलां गांव के पास गिरा. पाकिस्तान ने कहा, इसमें हमारा हाथ नहीं.

Budgam: People gather near the debris of IAF's MI-17V5 chopper that crashed in a village in Budgam, J & K, Wednesday, Feb 27, 2019. (PTI Photo) (PTI2_27_2019_000028B)

दुर्घटनाग्रस्त एमआई-17 विमान का मलबा (फोटोः पीटीआई)

श्रीनगर: भारतीय वायुसेना का एक हेलिकॉप्टर जम्मू-कश्मीर के बडगाम ज़िले में बुधवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इस घटना में पांच लोगों की मौत हो गई.

अधिकारियों ने बताया कि बडगाम के गारेंद कलां गांव के पास मैदान में सुबह 10 बजकर पांच मिनट पर हेलिकॉप्टर हादसे का शिकार हो गया. घटनास्थल से पांच शवों को बरामद किया गया.

उन्होंने बताया कि मृतक एक व्यक्ति की पहचान स्थानीय निवासी कैफियत हुसैन गनी के तौर पर हुई जबकि चार की पहचान की जा रही है. माना जा रहा कि चार अन्य शव वायु सेना के कर्मचारियों के हैं.

नयी दिल्ली में अधिकारियों ने इसे एमआई-17 हेलीकॉप्टर बताया है.

इससे पहले, श्रीनगर में अधिकारियों ने हेलीकॉप्टर को फाइटर जेट बताया था. अधिकारियों ने बताया कि विमान दो हिस्सों में टूट गया और उसमें फौरन आग लग गई.

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, बडगाम के एसएसपी ने बताया, ‘फिलहाल हम कुछ भी निश्चित तौर पर बताने की स्थिति में नहीं है. तकनीकी टीम यहां हैं. वे तथ्यों का पता लगाएंगी. खोजबीन जारी है.’

अधिकारियों ने बताया कि आईएएफ का यह विमान बडगाम के गारेंद कलां गांव के पास खुले मैदान में सुबह 10 बजकर पांच मिनट पर दुर्घटनाग्रस्त हुआ. उन्होंने बताया कि विमान दो हिस्सों में टूट गया और उसमें फौरन आग लग गई.

इससे पहले बुधवार सुबह पाकिस्तान की ओर से दावा किया गया था कि उन्होंने नियंत्रण रेखा के पार बम गिराए हैं, जिसमें 2 भारतीय विमान गिराए गए हैं. इन ख़बरों को बडगाम में गिरे हेलीकॉप्टर से जोड़कर देखा जा रहा था.

हालांकि इस बारे में पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफ़ूर ने कहा है कि ऐसा नहीं है. उन्होंने बताया, ‘भारत प्रशासित कश्मीर के बडगाम में भारतीय विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की खबर है. हमारा इसमें कोई हाथ नहीं था.’

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)