दुनिया

पाकिस्तान के​ ख़िलाफ़ कार्रवाई में विमान समेत पायलट लापता, पाक ने कहा- 2 भारतीय पायलट हिरासत में

विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया कि भारत के सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने के पाकिस्तान के प्रयास को विफल कर दिया गया. एक पाकिस्तानी लड़ाकू विमान को मार गिराया गया. वहीं पाकिस्तान ने दो भारतीय विमानों को मार गिराने का दावा किया.

New Delhi: MEA spokesperson Raveesh Kumar and Air Vice Marshal RGK Kapoor at a media briefing in New Delhi, Wednesday, Feb 27, 2019. (PTI Photo/Atul Yadav) (PTI2_27_2019_000072B)

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार और एयर वाइस मार्शल आरजीके कपूर ने बुधवार को नई दिल्ली में प्रेस वार्ता की. (फोटो: पीटीआई)

नई दिल्ली/इस्लामाबाद: बीते 26 फरवरी को भारत की ओर से पाकिस्तानी क्षेत्र में किए गए एयरस्ट्राइक के बाद विदेश मंत्रालय की ओर से बुधवार को कहा गया कि पाकिस्तान ने भारत के सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने के लिए अपनी वायुसेना का इस्तेमाल किया, लेकिन उसके प्रयास को सफलतापूर्वक विफल कर दिया गया. हालांकि इस अभियान में एक भारतीय पायलट मिग 21 विमान के साथ लापता हो गया.

उधर, पाकिस्तान ने दो भारतीय पायलटों को हिरासत में लिए जाने का दावा किया है.

पाकिस्तानी सेना ने 46 सेकेंड का एक वीडियो भी जारी किया है जिसमें एक शख़्स की आंख पर पट्टी बंधी है और वह दावा कर रहा है कि वह भारतीय वायुसेना का विंग कमांडर अभिनंदन है.

वीडियो में दिखाई दे रहा शख़्स कह रहा है, ‘मैं भारतीय वायुसेना का अधिकारी हूं. मेरा सर्विस नंबर 27981 है.’

वीडियो की प्रमाणिकता की पुष्टि नहीं की जा सकती.

भारत में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने एअर वाइस मार्शल आरजीके कपूर के साथ एक अत्यंत संक्षिप्त बयान में यह भी कहा कि भारतीय पायलट को पकड़ लेने के पाकिस्तान के दावे की पड़ताल की जा रही है.

हालांकि रवीश कुमार ने मीडिया के किसी भी सवाल का जवाब देने से पहले ही मना कर दिया.

अपने बयान में रवीश कुमार ने कहा, ‘इस आतंकरोधी अभियान के ख़िलाफ़ पाकिस्तान ने बुधवार सुबह भारतीय सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने के लिए अपनी वायुसेना का इस्तेमाल किया. हमारी उच्च स्तर की तैयारी और सतर्कता की वजह से पाकिस्तान के प्रयासों को सफलतापूर्वक विफल कर दिया गया.’

उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी वायुसेना के विमान दिखते ही भारतीय वायुसेना ने त्वरित कार्रवाई की.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता कुमार ने कहा, ‘हवा में हुई उस झड़प में भारतीय वायुसेना के मिग 21 बाइसन ने पाकिस्तानी वायुसेना के एक लड़ाकू विमान को मार गिराया. ज़मीनी बलों ने पाकिस्तानी विमान को आसमान से पाकिस्तान की ओर गिरते देखा.’

कुमार ने बताया, ‘इस भिड़ंत में दुर्भाग्य से हमने एक मिग 21 विमान के साथ एक पायलट लापता भी हो गए हैं. हम तथ्यों की पड़ताल कर रहे हैं.’

नई दिल्ली स्थित पाकिस्तान उच्चायोग के उप उच्चायुक्त तलब

भारत और पाकिस्तान के बीच उपजे तनाव के बाद विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान के उप उच्चायुक्त सैयद हैदर शाह को नई दिल्ली स्थित साउथ ब्लॉक में तलब किया है.

पाकिस्तान द्वारा दो भारतीय पायलटों को हिरासत में लिए जाने का दावा करने और भारत द्वारा एक भारतीय पायलट के लापता होने की पुष्टि किए जाने के बाद शाह को तलब किया गया है.

इस बीच नई दिल्ली स्थित पाकिस्तान उच्चायोग की सुरक्षा भी बढ़ा दी गई है.

पाकिस्तान का दावा: दो भारतीय विमानों को मार गिराया, दो पायलट हिरासत में

पाकिस्तान ने बुधवार को दावा किया कि उसने अपने हवाई क्षेत्र में दो भारतीय सैन्य विमानों को मार गिराया और दो पायलटों को हिरासत में लिया गया.

भारत सरकार की तरफ से इस संबंध में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गयी है, वहीं पाकिस्तान की ओर से जारी 46 सेकंड के एक वीडियो में आंखों पर पट्टी बांधे एक व्यक्ति नज़र आ रहा है और दावा किया गया है कि यह व्यक्ति भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन हैं.

पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ़ गफूर ने दावा किया कि भारतीय वायुसेना के दो पायलटों को हिरासत में लिया गया है. एक पायलट घायल हुआ है और उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है जबकि दूसरे को कोई नुकसान नहीं हुआ है.

प्रवक्ता ने गिरफ्तार पायलटों से मिली सामग्री और दस्तावेज़ भी दिखाए हैं.

एक पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि एक विमान पाकिस्तान के क़ब्ज़े वाले कश्मीर में गिरा जबकि एक जम्मू कश्मीर (भारत) में गिरा है.

उन्होंने कहा, ‘आज सुबह पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में मौजूद पीएएफ (पाकिस्तान वायुसेना) के लड़ाकू विमानों ने नियंत्रण रेखा के पार छह स्थानों को निशाना बनाया.’

उन्होंने कहा, ‘हमारे पायलटों ने उन छह जगहों को घेर लिया और हमने खुली जगहों पर निशाना साधा.’ उन्होंने कहा कि पीएएफ ने यह फैसला किया था कि वह सैन्य अड्डों को निशाना नहीं बनाएगी.

उन्होंने कहा कि कुछ लक्ष्य भीमबर गली और नारन इलाके में थे जहां कुछ ही दूरी पर रसद आपूर्ति डिपो था.

गफूर ने कहा, ‘पीएएफ के हमलों के बाद भारतीय वायुसेना के दो विमान पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में घुस आए और पीएएफ ने उन्हें निशाने पर लिया और भारतीय वायुसेना के दोनों विमानों को मार गिराया. एक विमान का मलबा पाकिस्तान में (पाकिस्तान के क़ब्ज़े वाले क्षेत्र में) गिरा जबकि दूसरे का भारत के अंदर गिरा.’

पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता ने कहा, ‘हक़ीक़त में यह जवाबी कार्रवाई नहीं थी बल्कि ये कार्रवाई यह दिखाने के लिये की गई थी कि हम भी जवाब दे सकते हैं. हम क्षेत्र को जंग में नहीं झोंकना चाहते हैं. हम लोग शांति चाहते हैं.’

उन्होंने उन ख़बरों को भी खारिज किया कि पाकिस्तान ने एफ-16 लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल किया और इनमें से एक विमान को क्षतिग्रस्त कर दिया गया.

प्रवक्ता ने कहा, ‘पाकिस्तान जंग नहीं चाहता, हमारा संदेश शांति है. अंतरराष्ट्रीय समुदाय को भी इसमें भूमिका निभानी चाहिए.’

उन्होंने कहा, ‘हमने आज जो भी किया वह आत्मरक्षा में किया. हम इसका जश्न नहीं मनाना चाहते हैं क्योंकि जंग से कुछ नहीं मिलता, सिर्फ़ और सिर्फ़ मानवता का नाश होता है.’

उन्होंने कहा कि जंग नीति की नाकामी है.

उन्होंने कहा, ‘हम हालात बिगाड़ना नहीं बल्कि शांति के रास्ते पर चलना चाहते हैं.’ उन्होंने कहा, ‘अगर आप शांति चाहते हैं तो हमसे बात करें. जंग से कोई समाधान नहीं हो सकता है. भारत को शांत दिमाग से इस पेशकश के बारे में सोचना चाहिए.’