दुनिया

हेलीकॉप्टर दुर्घटना में नेपाल के पर्यटन एवं नागर विमानन मंत्री समेत सात की मौत

पूर्वी नेपाल के पर्वतीय क्षेत्र ताप्लेजुंग ज़िले में एक पहाड़ी से टकराने के बाद हेलीकॉप्टर में आग लग गई थी. नेपाल के प्रधानमंत्री कार्यालय और मंत्री परिषद ने कैबिनेट की आपात बैठक बुलाई.

नेपाल के ताप्लेजुंग ज़िले में स्थित पाथिभारा मंदिर के पास हुआ हादसा. (फोटो साभार: गूगल मैप्स/द हिमालयन टाइम्स)

नेपाल के ताप्लेजुंग ज़िले में स्थित पाथिभारा मंदिर के पास हुआ हादसा. (फोटो साभार: गूगल मैप्स/द हिमालयन टाइम्स)

काठमांडू: नेपाल के पूर्वी पहाड़ी क्षेत्र ताप्लेजुंग ज़िले में एक हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से देश के पर्यटन एवं नागर विमानन मंत्री रबींद्र अधिकारी और छह अन्य लोगों की मौत हो गई.

एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है. द हिमालयन टाइम्स ने एयर डेस्टिनी के एक अफसर के हवाले से बताया कि हेलीकॉप्टर में सवार सभी लोग दुर्घटना में मारे गए. इनमें पायलट प्रभाकर केसी भी शामिल हैं.

एयर डेस्टिनी हेलीकॉप्टर एएस350 में 39 वर्षीय पर्यटन मंत्री रबींद्र अधिकारी के अलावा पर्यटन व्यवसायी आंग त्सरिंग शेरपा, सुरक्षा अधिकारी अर्जुन घिमिरे, नेपाल के प्रधानमंत्री कार्यालय के अवर सचिव युबराज दहल, नेपाल नागर विमानन प्राधिकरण (सीएएएन) के डिप्टी डायरेक्टर जनरल बीरेंद्र श्रेष्ठ, सीएएएन इंजीनियर ध्रुब दास भोछिभया और पायलट प्रभाकर केसी सवार थे.

हादसे में इन सभी लोगों की मौत हो गई.

पूर्वी नेपाल के पर्वतीय रेंज के ताप्लेजुंग ज़िले में एक पहाड़ी से टकराने के बाद हेलीकॉप्टर में आग लग गई. हादसा सिस्ने खोला क्षेत्र में दिन में तकरीबन 1:30 बजे हुआ, जो ताप्लेजुंग से छह नॉटिकल माइल दूर है.

हेलीकॉप्टर के लापता होने की खबर आने के थोड़े समय बाद, पाथिभारा इलाके के निवासियों ने पुलिस को सूचित किया कि दुर्घटनास्थल पर आग की ऊंची लपटें उठ रही हैं.

ताप्लेजुंग के मुख्य ज़िलाधिकारी अनुज भंडारी ने स्थानीय लोगों के हवाले से बताया कि उन्होंने पहले धमाके की तेज़ आवाज़ सुनी जिसके बाद धुआं और आग की लपटें देखी.

पर्यटन मंत्री अन्य अफसरों के साथ पंचथर में चुहान दादा में एक कार्यक्रम में शामिल होने के बाद पाथिभारा मंदिर जा रहे थे.

प्रशासन घटनास्थल पर पहुंच गया है.

इस बीच, प्रधानमंत्री कार्यालय और मंत्री परिषद ने कैबिनेट की आपात बैठक बुलाई है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)