दुनिया

आतंकवादी संगठनों की लगातार मदद कर रही है पाक सेना

एक रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान की सेना भारत को ‘असंतुलित’ करने की कोशिश के तहत आतंकवादी संगठनों की लगातार मदद कर रही है.

पाकिस्तान सेना

अमेरिका के 10 प्रमुख थिंकटैंक के प्रतिष्ठित विशेषज्ञों की रिपोर्ट में कथित तौर पर बताया गया है कि किस प्रकार पाकिस्तान की सेना भारत को असंतुलित करने का काम कर रही है. रिपोर्ट के अनुसार पाक सेना कश्मीर विवाद पर अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को मध्यस्थ बनाने की कोशिश के तहत भारत पर हमला करने वाले आतंकवादी संगठनों की लगातार मदद कर रही है.

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है, ‘पाकिस्तान का अपनी सुरक्षा और विदेश नीति के रूप में आतंकवादी समूहों का इस्तेमाल करना भारत के प्रति उसके षडयंत्र का हिस्सा है, जिसे वह अपने अस्तित्व के खतरे के रूप में देखता है. बाहर से देखने पर ऐसा लगता है कि भारत के संबंध में पाकिस्तान का पागलपन बेबुनियाद है.’

‘अ न्यू यूएस अप्रोच टू पाकिस्तान: एनफोर्सिंग एड कंडिशंस विदआउट कटिंग टाइज’ शीर्षक वाली रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान की सेना ने अक्सर भारत और पाकिस्तान सरकार के शांति प्रयासों को बाधित किया है. इस रिपोर्ट में विशेष रूप से 1999 के करगिल युद्ध में पाकिस्तान की भूमिका का भी जिक्र है. यह रिपोर्ट शुक्रवार को जारी होगी जिसमें ये सभी बातें विस्तार से होंगी.

रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान, अफगानिस्तान और गठबंधन बलों से लड़ रहे आतंकवादी संगठनों का आज भी समर्थन करता है. पाकिस्तान ने इन संगठनों के प्रति अपनी नीतियां कभी नहीं बदलीं. अफगानिस्तान इसी वजह से आतंकियों के लिए पनाहगाह बन रहा है, जिन्हें अमेरिका रोकना चाहता है. पाकिस्तान की इन्हीं नीतियों के वजह से अमेरिका अपने उद्देश्य में विफल रहा है.

भारतीय नेताओं ने शांति के लिए पाकिस्तान के साथ अस्थायी समझौता करने के लिए बातचीत करने की कोशिश भी की जा चुकी है.