भारत

हर उड़ान की घोषणा के बाद एयर इंडिया के क्रू को ‘जय हिंद’ कहने का निर्देश

एयर इंडिया के चेयरमैन अश्वनी लोहानी ने मई 2016 में पायलटों को ऐसे ही निर्देश दिए थे. अधिकारियों ने बताया कि देश के रुख को देखते हुए कर्मचारियों के लिए मौजूदा परामर्श जारी किया गया है.

एयर इंडिया (फोटो: रॉयटर्स)

एयर इंडिया (फोटो: रॉयटर्स)

नई दिल्ली: एयर इंडिया के क्रू सदस्यों को हर उड़ान की घोषणा के बाद भरपूर जोश के साथ ‘जय हिंद’ कहना होगा. राष्ट्रीय विमानन कंपनी ने सोमवार को एक आधिकारिक परामर्श में यह कहा.

एयर इंडिया के ऑपरेशंस निदेशक अमिताभ सिंह द्वारा जारी परामर्श में कहा गया है, ‘तत्काल प्रभाव से सभी क्रू को हर घोषणा के अंत में थोड़े से अंतराल के बाद जोश के साथ ‘जय हिंद’ बोलना होगा.’

एयर इंडिया द्वारा जारी सर्कुलर.

एयर इंडिया द्वारा जारी सर्कुलर.

एयर इंडिया के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक के अपने पहले कार्यकाल के दौरान अश्वनी लोहानी ने मई 2016 में पायलटों को ऐसे ही निर्देश दिए थे.

अधिकारियों के अनुसार, देश के रुख को देखते हुए कर्मचारियों को याद दिलाने के लिए मौजूदा परामर्श  जारी किया गया है. लोहानी ने मई 2016 में अपने कर्मचारियों से कहा था, ‘विमान के कैप्टन को अकसर यात्रा के दौरान अपने यात्रियों से जुड़े होना चाहिए और ‘जय हिंद’ शब्दों के इस्तेमाल का जबरदस्त असर पड़ेगा.’

इसके अलावा, लोहानी ने यह भी कहा था कि कर्मचारियों को यात्रियों के साथ विनम्र होना चाहिए और हमेशा चेहरे पर मुस्कान रखना अच्छी बात होगी.

लोहानी ने कहा था, ‘केबिन क्रू को यात्रियों के विमान पर चढ़ने और उतरने के समय परंपरा के तौर पर उन्हें नमस्कार कहना चाहिए. चेहरे पर गुस्सा या नाराजगी के रत्तीभर भी भाव नहीं हों और चेहरे पर मुस्कान और विनम्रता से बात करना अच्छा होगा.’

चूंकि सभी घोषणाएं हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में होती हैं तो हर विमान के हिसाब से कम से कम 16 बार ‘जय हिंद’ बोला जाएगा. हालांकि विमान में कोई व्यवधान उत्पन्न होने पर इसकी संख्या ज्यादा हो सकती है.

अभी तक एयर इंडिया के पायलट नियमित तौर पर विमान में एक बार ‘जय हिंद’ कहने के साथ अपनी घोषणा समाप्त कर देते थे.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)