राजनीति

बिहार: पटना साहिब से शत्रुघ्न सिन्हा की जगह रविशंकर प्रसाद और बेगुसराय से गिरिराज सिंह को टिकट

बिहार में भाजपा 17, जदयू 17 और लोजपा 6 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. साल 2014 में भागलपुर से लोकसभा चुनाव हारने वाले शाहनवाज हुसैन का टिकट काट दिया गया.

बिहार भाजपा प्रभारी भूपेंद्र यादव (फोटो साभार: एएनआई)

बिहार भाजपा प्रभारी भूपेंद्र यादव (फोटो साभार: एएनआई)

नई दिल्ली: लोकसभा चुनावों के लिए बिहार में एनडीए ने सभी 40 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी. वहां भाजपा 17 सीट पर, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली जदयू 17 सीट पर जबकि राम विलास पासवान के नेतृत्व वाली लोजपा को 6 सीटें मिली हैं.

लोकसभा चुनावों के लिए एनडीए की सूची जारी करते हुए शनिवार को भाजपा के बिहार प्रभारी भूपेंद्र यादव ने पटना साहिब से केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद को उम्मीदवार बनाए जाने की घोषणा की. फिलहाल इस संसदीय सीट से भाजपा नेता शत्रुघ्न सिन्हा सांसद हैं जो कि भाजपा के मुखर आलोचक हैं.

इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मुखर आलोचक अभिनेता से नेता बने शत्रुघ्न सिन्हा को आगामी लोकसभा चुनावों के लिए बिहार से टिकट नहीं दिया गया.

साल 2014 में भाजपा के टिकट पर जीतकर सांसद बने सिन्हा के रिश्ते भाजपा नेतृत्व के साथ तब तनावपूर्ण हो गए जब उन्हें मंत्रिमंडल में जगह नहीं दी गई. तब से ही पार्टी की नीतियों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व के वे मुखर आलोचक बन गए हैं.

वहीं अपने विवादित बयानों को लेकर चर्चा में रहने वाले केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह की नाराजगी के बावजूद उन्हें मौजूदा संसदीय क्षेत्र नवादा की जगह बेगुसराय से टिकट दिया गया है. राजीव प्रताप रूडी को सारण से उम्मीदवार बनाया गया है.

साल 2014 में भागलपुर से लोकसभा चुनाव हारने वाले शाहनवाज हुसैन का भाजपा ने टिकट काट दिया है. रामविलास पासवान के बेटे चिराग पासवान को जमुई सीट से टिकट दिया गया है.

बता दें कि पिछले आम चुनावों में जदयू, एनडीए से अलग होकर मैदान में उतरी थी. जदयू ने 38 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था लेकिन सिर्फ दो सीटों पर उन्हें जीत मिली थी.