भारत

मैं चौकीदार नहीं हो सकता क्योंकि मैं ब्राह्मण हूं: भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी

थांथी टीवी नाम के एक तमिल समाचार चैनल को दिए इंटरव्यू में स्वामी ने कहा कि ब्राह्मण होने की वजह से उन्होंने ट्विटर पर अपने नाम के आगे चौकीदार शब्द नहीं जोड़ा.

New Delhi: BJP MP Subramanian Swamy speaks to media during the ongoing budget-session iin New Delhi on Wednesday. PTI Photo by Kamal Kishore (PTI2_7_2018_000148B)

भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी. (फाइल फोटो: पीटीआई)

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी के सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने बीते रविवार को कथित तौर पर जातिवादी टिप्पणी की, जब उन्होंने कहा कि वह चौकीदार नहीं हो सकते क्योंकि वह एक ब्राह्मण थे.

17 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई बड़े भाजपा नेताओं ने ट्विटर पर अपने नाम के आदे ‘चौकीदार’ शब्द जोड़ा था. पार्टी ने सोशल मीडिया पर मैं भी चौकीदार अभियान भी शुरू किया, जिसमें लोगों से इसमें शामिल होने का आग्रह किया गया. भाजपा ने कांग्रेस के ‘चौकीदार चोर है’ के नारे का मुकाबला करने के लिए ये अभियान शुरू किया.

स्क्रॉल.इन के मुताबिक एक तमिल समाचार चैनल, थांथी टीवी को दिए एक साक्षात्कार में स्वामी से पूछा गया कि उन्होंने ट्विटर पर अपने नाम के आगे ‘चौकीदार’ शब्द अभी तक क्यों नहीं जोड़ा है. इस पर उन्होंने कहा, ‘मैं ब्राह्मण हूं. मैं चौकीदार नहीं बन सकता. मैं उन्हें सिखाऊंगा और उसके अनुसार, मैं चौकीदार के लिए काम करूंगा.’

इस इंटरव्यू का एक छोटा सा क्लिप सोशल मीडिया पर काफी शेयर किया गया है.

चौकीदार शब्द को अपने नाम के आगे जोड़ने से एक दिन पहले, मोदी ने ट्वीट किया था कि जो लोग भ्रष्टाचार, गंदगी, सामाजिक बुराइयों से लड़ रहे हैं, वे चौकीदार हैं. उन्होंने ट्वीट किया था, ‘आपका चौकीदार दृढ़ है और राष्ट्र की सेवा कर रहा है. लेकिन, मैं अकेला नहीं हूं. भ्रष्टाचार, गंदगी, सामाजिक बुराइयों से लड़ने वाला हर कोई चौकीदार है. भारत की प्रगति के लिए कड़ी मेहनत करने वाला हर कोई चौकीदार है. आज, हर भारतीय कह रहा है- मैं भी चौकीदार.’