राजनीति

लालकृष्ण आडवाणी की गांधीनगर सीट से अमित शाह ने नामांकन पत्र दाख़िल किया

छह बार से भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी गांधीनगर लोकसभा सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे थे. इस बार पार्टी ने आडवाणी को टिकट न देकर अमित शाह को अपना उम्मीदवार घोषित किया है. शाह पहली बार लोकसभा का चुनाव लड़ रहे हैं.

Ahmedabad: Bhartiya Janta Party supporters felicitate Union Home Minister Rajnath Singh, BJP National President Amit Shah, Union Minister Nitin Gadkari, Shiv Sena chief Uddhav Thackeray, former Punjab Chief Minister Parkash Singh Badal and others during 'Vijay Sankalp Sabha' ahead of Shah’s nomination filing from the Gandhinagar constituency for the upcoming Lok Sabha elections, in Ahmedabad, Saturday, March 30, 2019. (PTI Photo)(PTI3_30_2019_000015B)

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने गुजरात की गांधीनगर सीट से नामांकन दाख़िल करने से पहले रोड शो किया. (फोटो: पीटीआई)

गांधीनगर: भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह ने शनिवार को गांधीनगर लोकसभा सीट से नामांकन पत्र दाख़िल किया. केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी इस दौरान मौजूद थे.

भाजपा प्रमुख शाह ने गांधीनगर ज़िला कलेक्टर और रिटर्निंग अधिकारी एसके लंगा को अपना नामांकन पत्र सौंपा.

इससे पहले दिन में शाह ने अहमदाबाद में राजग नेताओं के साथ एक रैली को संबोधित किया और एक रोड शो भी किया.

अमित शाह पहली बार लोकसभा का चुनाव लड़ रहे हैं.

भाजपा के दिग्गज नेता लालकृष्ण आड‍वाणी 1998 से लगातार इस सीट से चुनाव जीतते आ रहे थे. इस बार शाह इस सीट पर पार्टी के उम्मीदवार हैं.

नामांकन दाख़िल करने से पहले भाजपा प्रमुख अमित शाह ने कहा कि गांधीनगर से नामांकन पत्र भरना उनका सौभाग्य है. आडवाणी के अलावा अटलजी और पुरुषोत्तम गणेश मावलंकर कर चुके हैं.

बताया जा रहा है कि गांधीनगर सीट से शाह का नामांकन पत्र दाख़िल करना भाजपा में नयी पीढ़ी के आगे आने का संकेत है. प्रदेश भाजपा का मानना है कि शाह के नामांकन से गुजरात में पार्टी में उत्साह बढ़ेगा और उसे राज्य में सभी 26 लोकसभा सीटों पर जीत में मदद मिलेगी.

शाह ने नामांकन पत्र दाख़िल करने से पहले किया रोड शो

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने शनिवार को गांधीनगर लोकसभा सीट से नामांकन पत्र दाख़िल करने से पहले यहां एक बड़ा रोड शो किया.

चार किलोमीटर लंबे इस रोड शो के दौरान केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और पीयूष गोयल, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल एक खुले वाहन में रोड शो के दौरान शाह के साथ मौजूद थे. यह रोड शो अहमदाबाद के नरानपुरा क्षेत्र में सरदार पटेल की प्रतिमा से शुरू हुई थी.

भाजपा कार्यकर्ता और लोगों ने सड़क पर निकल कर शाह का अभिनंदन किया. भाजपा का यह एक बड़ा शक्ति प्रदर्शन है. लोकसभा चुनाव में 2014 में भाजपा ने गुजरात की सभी 26 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की थी.

रोड शो घाटलोडिया के प्रभात चौक पर समाप्त हुआ. इसके बाद शाह नामांकन पत्र दाख़िल करने के लिए गांधीनगर गए.

रोड शो शुरू करने से पहले शाह ने अहमदाबाद में एक रैली को भी संबोधित किया.

भाजपा के सहयोगी दल शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, शिरोमणि अकाली दल के सुप्रीमो प्रकाश सिंह बादल और लोक जनशक्ति पार्टी के संस्थापक रामविलास पासवान भी शाह के साथ मंच पर मौजूद थे.

लोकसभा चुनाव इस मुद्दे पर लड़ा जाएगा कि देश का नेतृत्व कौन करेगा: शाह

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने शनिवार को कहा कि 2019 का लोकसभा चुनाव केवल इस मुद्दे पर लड़ा जाएगा कि चुनावों के बाद देश का नेतृत्व कौन करेगा.

गांधीनगर लोकसभा सीट से अपना नामांकन पत्र दाखिल करने से पहले गांधीनगर में एक रैली को संबोधित करते हुए शाह ने दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी में लोग ऐसा नेता देखते हैं जिसका वे पिछले 70 वर्षों से इंतज़ार कर रहे थे.

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी, भाजपा के सहयोगी दल शिवसेना के प्रमुख उद्धव ठाकरे, शिअद सुप्रीमो प्रकाश सिंह बादल और लोजपा संस्थापक राम विलास पासवान शाह के साथ मंच पर मौजूद रहे.

शाह ने कहा, ‘देश में अलग-अलग स्थानों पर अपने दौरे के दौरान मैंने पाया कि लोग देश का नेतृत्व करने के लिए केवल मोदी का नाम पुकार रहे हैं.’

उन्होंने कहा, ‘यह चुनाव केवल इस मुद्दे पर लड़ा जाएगा कि कौन देश का नेतृत्व करेगा. मैंने हिमाचल से लेकर कन्याकुमारी और कामरूप से लेकर गांधीनगर तक लोगों से यह सवाल पूछा तो मुझे केवल एक आवाज़ सुनाई दी- मोदी, मोदी मोदी.’

उन्होंने कहा, ‘नरेंद्र मोदी में लोगों ने ऐसा नेता पाया जिसका वे पिछले 70 वर्षों से इंतज़ार कर रहे थे.’