केरल: दहेज के लिए तीन हफ्तों तक भूखा रखने की वजह से महिला की मौत

मामला केरल के कोल्लम इलाके का है. पुलिस ने कहा कि मौत के वक्त महिला का वजन महज 20 किलोग्राम था. महिला के पति और सास को गिरफ़्तार कर लिया गया है.

प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो: पीटीआई)

मामला केरल के कोल्लम इलाके का है. पुलिस ने कहा कि मौत के वक्त महिला का वजन महज 20 किलोग्राम था. महिला के पति और सास को गिरफ़्तार कर लिया गया है.

प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो: पीटीआई)
प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो: पीटीआई)

केरल: केरल में दहेज की मांग को लेकर एक 27 वर्षीय महिला को उसके ससुरालवालों ने इस कदर तड़पाया और भूखा रखा कि उसकी मौत हो गई. मौत के वक्त उस महिला का वजन महज 20 किलोग्राम था. मामला सामने आने के बाद लोगों के बीच आक्रोश उत्पन्न हो गया.

एनडीटीवी के अनुसार, पुलिस ने पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट और पड़ोसियों के हवाले से कहा कि कोल्लम के नजदीक करुनागापल्ली निवासी तुषारा को तीन हफ्ते तक उचित भोजन नहीं दिया गया. वह चावल और चीनी के घोल पर ही जी रही थी. निमोनिया के कारण उसने सरकारी अस्पताल में दम तोड़ दिया.

उन्होंने कहा कि 21 मार्च की मध्यरात्रि में भूख, बीमारी और बेचैनी के चलते उसने दम तोड़ दिया.

पुलिस ने कहा कि तुषारा के 30 वर्षीय पति चंदूलाल और 55 वर्षीय सास गीतालाल को शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया गया और बाद में उन्हें रिमांड में भेज दिया गया. महिला के कथित उत्पीड़न का खुलासा उसकी मौत के बाद पुलिस जांच में हुआ.

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि वह हड्डियों का ढांचा दिखाई दे रही थी और उसके शरीर पर मांस बहुत ही कम नजर आ रहा था. उसका वजन महज 20 किलोग्राम था.

एक विस्तृत जांच में क्रूरता सामने आई है. महिला के संबंधियों ने आरोप लगाया कि उसका उत्पीड़न अधिक दहेज मांग को लेकर किया गया.

तुषारा की मां विजयलक्ष्मी ने आरोप लगाया कि उनकी बेटी के ससुराल वाले बीते पांच साल से उसे प्रताड़ित कर रहे थे और एक वर्ष तक परिवार वालों को उससे मिलने नहीं दिया गया.

चंदूलाल के एक पड़ोसी ने कहा कि तुषारा को उसका पति और ससुराल वाले कथित तौर पर मानसिक और शारीरिक रूप से प्रताड़ित करते थे.

महिला का पति वेल्डिंग के काम करने के अलावा छोटे-मोटे काम करता है. उनकी शादी 2013 में हुई थी. शादी के समय पर महिला के परिवार ने लड़के के परिवार को सोने के कुछ गहने और पैसे दिये थे और दो लाख रुपये बाद में देने का वादा किया था.

पुलिस ने कहा कि महिला के दो बच्चे हैं. छोटा बच्चा डेढ़ साल का है और दूसरे बच्चे की उम्र तीन साल है.