भारत

चुनाव आयोग ने नरेंद्र मोदी पर बनी फिल्म पर रोक लगाई

चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव ख़त्म होने तक फिल्म की रिलीज़ पर रोक लगाई है. फिल्म 11 अप्रैल को रिलीज़ होनी थी. इसी दिन लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान होना है.

Narendra Modi Film Poster Facebook

पीएम नरेंद्र मोदी फिल्म का पोस्टर. (फोटो साभार: फेसबुक)

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जीवन पर बनी फिल्म पर लोकसभा चुनाव तक के लिए रोक लगा दी है. आयोग ने कहा कि इस फिल्म की वजह से चुनाव में बराबरी के मौके प्रभावित होंगे. आयोग ने इस फिल्म के साथ अन्य किसी भी नेता के जीवन पर आधारित फिल्म के प्रसारण पर रोक लगाई है.

चुनाव आयोग ने संविधान के अनुच्छेद 324 के तहत दी गई विशेष शक्तियों का प्रयोग करते हुए ये फैसला लिया है. सेंसर बोर्ड ने पहले ही इस फिल्म को ‘यू’ सर्टिफिकेट देते हुए रिलीज करने की स्वीकृति दे दी थी.

Modi Biopic

चुनाव आयोग का आदेश.

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट में इस फिल्म पर रोक लगाने को लेकर याचिका दायर की गई थी. हालांकि कोर्ट ने फिल्म पर रोक लगाने से मना कर दिया था. मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने कहा कि इस मामले में फैसले लेने का काम चुनाव आयोग का है.

कांग्रेस नेता और वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने अपनी याचिका में कहा था कि इसकी वजह से निष्पक्ष चुनाव और मतदाता प्रभावित होंगे.

सिंघवी ने दावा किया था कि इस फिल्म को बनाने में भाजपा के पदाधिकारियों का सहयोग है और फिल्म में मोदी की भूमिका निभाने वाले एक्टर विवेक ओबेरॉय भाजपा के लिए चुनाव प्रचार करने वाले हैं.

लेकिन कोर्ट ने सिंघवी के तर्कों को खारिज कर दिया था. हालांकि, अब चुनाव आयोग ने खुद ‘पीएम नरेंद्र मोदी’ फिल्म पर रोक लगा दी है.