राजनीति

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे की संपत्ति छह अरब रुपये से अधिक

कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ ने छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से नामांकन दाख़िल किया. इनकी संपत्ति कमलनाथ और उनकी पत्नी अलका नाथ की संपत्ति से पांच गुना अधिक है.

(फोटो साभार: फ़ेसबुक)

कमलनाथ और उनके बेटे नकुलनाथ. (फोटो साभार: फ़ेसबुक)

नई दिल्ली: मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ के पास छह अरब रुपये से अधिक की चल-अचल संपत्ति है. जबकि उनकी पत्नी प्रिया की संपत्ति दो करोड़ रुपये से अधिक है.

नकुलनाथ ने नामांकन के दौरान पेश किए गए हलफनामे में अपनी चल-अचल संपत्ति का ब्योरा दिया है जो उनके पिता कमलनाथ और उनकी पत्नी अलकानाथ की संपत्ति से भी पांच गुना अधिक है. कमलनाथ के पास 124.67 करोड़ रुपये से अधिक की चल-अचल संपत्ति है.

शपथ पत्र के अनुसार नकुल नाथ की 615.93 करोड़ रुपये से अधिक की चल संपत्ति और 41.77 करोड़ रुपये से अधिक अचल संपत्ति है जबकि उनकी पत्नी के पास 2.30 करोड़ रुपये से अधिक की चल संपत्ति है.

नकुल की पत्नी के पास कोई भी अचल संपत्ति नहीं है. जो अचल संपत्ति नकुल के नाम पर हैं, उनमें उनके खुद के नाम के साथ-साथ परिवार द्वारा नियंत्रित कंपनियों और ट्रस्टों की संपत्ति भी शामिल हैं. नकुलनाथ और उनकी पत्नी के पास कोई वाहन नहीं है.

शपथ पत्र के अनुसार नकुल के पास 896.669 ग्राम से अधिक की सोने की बार, 7.630 किलो चांदी, 147.58 कैरट डायमंड और स्टोन के जेवरात हैं, जिनका मूल्य 78.45 लाख रुपये से अधिक है.

वहीं उनकी पत्नी के पास 270.322 ग्राम सोना, 161.84 कैरट डायमंड और स्टोन के जेवरात है, जिनकी कुल कीमत 57.62 लाख रुपये से ज्यादा है.

वर्ष 2017-18 में भरे गये इनकम टैक्स रिटर्न के अनुसार नकुलनाथ की वार्षिक आय 2.76 करोड रुपये से अधिक है, जबकि उनकी पत्नी की 4.18 करोड़ रुपये से अधिक है. नकुलनाथ के पास छिंदवाड़ा जिले में कुल 7.82 एकड़ से अधिक जमीन है.

नकुलनाथ अपने पिता की सीट छिंदवाड़ा से लोकसभा चुनाव लड़ने जा रहे हैं. इस सीट से उनके पिता कमलनाथ नौ बार सांसद रह चुके हैं. छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से 9 बार सांसद रहे कमलनाथ पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं.

शपथ पत्र के अनुसार कमलनाथ की 7.01 करोड़ रुपये से अधिक की चल सपत्ति और 68.36 करोड़ से अधिक अचल संपत्ति है. उनकी पत्नी के पास 33.50 करोड़ रुपये से अधिक की चल संपत्ति और 15.79 करोड़ रुपये से ज्यादा की अचल संपत्ति है. 

कमलनाथ के पास दो महंगी कार है, जिनमें ऐंबेस्डर क्लासिक और सफारी स्टॉर्म एसयूवी शामिल हैं. शपथ पत्र के अनुसार मुख्यमंत्री के पास 300 ग्राम से अधिक के सोने के जेवरात हैं, जिनका मूल्य 8.77 लाख रुपये से अधिक है.

वहीं उनकी पत्नी के पास 915 ग्राम सोना, 1989.13 कैरट डायमंड और स्टोन के जेवरात है, जिनकी कुल कीमत 2.20 करोड़ रुपये से ज्यादा है.

वर्ष 2017-18 में भरे गये इनकम टैक्स रिटर्न के अनुसार कमलनाथ की वार्षिक आय 1.38 करोड़ रुपये से अधिक है, जबकि उनकी पत्नी की 96.22 लाख रुपये है .मुख्यमंत्री के पास छिंदवाड़ा जिले में कुल 67.20 एकड़ से अधिक की जमीन है.

बता दें, मंगलवार को मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने छिंदवाड़ा विधानसभा सीट से उपचुनाव के लिए और उनके बेटे नकुलनाथ ने लोकसभा चुनाव के लिए छिंदवाड़ा संसदीय सीट से कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर मंगलवार को अपने अपने नामांकन पत्र दाखिल किये.

कमलनाथ साल 1980 में छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से पहली बार सांसद बने थे. नियमों के अनुसार उन्हें मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के छह माह के अंदर मध्यप्रदेश विधानसभा में विधायक बनना जरुरी है.

इसी के मद्देनजर छिंदवाड़ा सीट के कांग्रेस विधायक दीपक सक्सेना ने त्याग पत्र देकर यह सीट उनके लिए खाली की है. यदि कमलनाथ छिंदवाड़ा विधानसभा सीट से विजयी होते हैं तो वह अपने लंबे राजनीतिक जीवन में पहली दफा विधायक बनेंगे.