दुनिया

विकिलीक्स के सह-संस्थापक जूलियन असांज लंदन में गिरफ़्तार

जूलियन अंसाज ने सात साल पहले इक्वाडोर के दूतावास में शरण ली थी. इक्वाडोर के राष्ट्रपति लेनिन मोरेनो ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय नियमों का बार-बार उल्लंघन करने की वजह से उन्होंने असांज का शरण वापस ले लिया था.

विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांज. (फोटो: रॉयटर्स)

विकिलीक्स के सह-संस्थापक जूलियन असांज. (फोटो: रॉयटर्स)

लंदन: न्यूज़ वेबसाइट विकिलीक्स के सह-संस्थापक जूलियन असांज को लंदन के इक्वाडोरियन दूतावास से गिरफ्तार किया गया है. अंसाजे ने सात साल पहले इक्वाडोर के दूतावास में शरण ली थी.

अंसाजे पर यौन उत्पीड़न का आरोप था हालांकि अब ये मामला खत्म हो चुका है. बीबीसी की ख़बर के मुताबिक, पुलिस ने कहा कि कोर्ट में आत्मसमर्पण नहीं करने की वजह से उन्हें गिरफ्तार किया गया है.

इक्वाडोर के राष्ट्रपति लेनिन मोरेनो ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय नियमों का बार-बार उल्लंघन करने की वजह से उन्होंने असांज का शरण वापस ले लिया था.

हालांकि, विकिलीक्स ने ट्वीट कर कहा है कि इक्वाडोर ने अवैध रूप से असांज के राजनीतिक शरण को खत्म किया और ये अंतर्राष्ट्रीय स्तर के कानून का उल्लंघन है.

यूके के गृह सचिव साजिद जाविद ने ट्वीट कर कहा, ‘जूलियन असांज अब पुलिस हिरासत में हैं और यूके में न्याय का सामना कर रहे हैं.’

उन्होंने आगे लिखा, ‘मैं इक्वाडोर को सहयोग के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं. कानून से ऊपर कोई नहीं है.’ 47 साल के असांज ने यह कहते हुए दूतावास छोड़ने से इनकार कर दिया था कि अगर उन्होंने ऐसा किया तो उन्हें अमेरिका में प्रत्यर्पित कर दिया जाएगा.