भारत

प्रधानमंत्री मोदी के हेलीकॉप्टर की तलाशी लेने वाला चुनाव अधिकारी निलंबित

कर्नाटक कैडर के 1996 बैच के आईएएस अधिकारी मोहम्मद मोहसिन ने ओडिशा के सम्बलपुर में प्रधानमंत्री के हेलीकॉप्टर की जांच की थी, जो निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के तहत नहीं था.

New Delhi: Prime Minister Narendra Modi during BJP Parliamentary Party meeting, in New Delhi on Tuesday, July 31, 2018. (PTI Photo/Atul Yadav)(PTI7_31_2018_000078B)

नरेंद्र मोदी. (फोटो: पीटीआई)

भुवनेश्वर: ओडिशा के सम्बलपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हेलीकॉप्टर की कथित रूप से जांच करने के लिए निर्वाचन आयोग ने ओडिशा के सामान्य पर्यवेक्षक को बुधवार को निलंबित कर दिया.

आयोग की ओर से जारी आदेश के अनुसार, कर्नाटक कैडर के 1996 बैच के आईएएस अधिकारी मोहम्मद मोहसिन ने एसपीजी सुरक्षा से जुड़े निर्वाचन आयोग के निर्देश का पालन नहीं किया.

ज़िला कलेक्टर और पुलिस महानिदेशक की रिपोर्ट के आधार पर आयोग ने सम्बलपुर के सामान्य पर्यवेक्षक को घटना के एक दिन बाद निलंबित कर दिया गया. यह घटना 16 अप्रैल की है.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सम्बलपुर में प्रधानमंत्री के हेलीकॉप्टर की जांच करना निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के तहत नहीं था. एसपीजी सुरक्षा प्राप्त लोगों को ऐसी जांच से छूट प्राप्त होती है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार ओडिशा के एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया, ‘प्रधानमंत्री मोदी ने एक चुनावी रैली को संबोधित करना शुरू किया था. इसी दौरान मोहसिन हेलीकॉप्टर के पास तैनात एसपीजी के पास पहुंचे और हेलीकॉप्टर की तलाशी लेने की बात कही. इस पर एसपीजी ने उनसे तलाशी के लिए ज़रूरी काग़ज़ात दिखाने को कहा. इसके बाद उन्हें तलाशी लेने की अनुमति तो दे दी गई लेकिन इससे प्रधानमंत्री को 20 मिनट की देरी हो गई.’

रिपोर्ट के अनुसार, मोहसिन इस समय कर्नाटक के पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग में सचिव हैं. चुनाव आयोग की वेबसाइट के अनुसार उन्हें सम्बलपुर लोकसभा क्षेत्र के तहत आने वाले चार विधानसभा क्षेत्रों- कुचिंदा, रेंगाली, सम्बलपुर और रैराखोल के लिए सामान्य पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है.

भारतीय चुनाव आयोग की ओर से जारी आदेश के मुताबिक, मोहसिन के निलंबन का आदेश मुख्य चुनाव अधिकारी (ओडिशा), ज़िला चुनाव अधिकारी (सम्बलपुर) और डीआईजी (सम्बलपुर) की ओर से दी गई रिपोर्ट के आधार पर दिया गया.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)