राजनीति

दिल्ली: कांग्रेस का छह सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान, मनोज तिवारी के सामने होंगी शीला दीक्षित

दिल्ली की सात लोकसभा सीटों में से कांग्रेस ने छह पर उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की. उत्तर पूर्वी सीट पर शीला दीक्षित का मुकाबला भाजपा के मनोज तिवारी से होगा. दक्षिण दिल्ली सीट से किसी नाम का ऐलान नहीं.

शीला दीक्षित (फोटो: पीटीआई)

शीला दीक्षित (फोटो: पीटीआई)

नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव 2019 के लिए कांग्रेस पार्टी ने सोमवार को दिल्ली की सात में से छह सीटों पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, कांग्रेस ने दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री और दिल्ली प्रदेश कांग्रेस समिति (डीपीसीसी) की अध्यक्ष शीला दीक्षित को उत्तर पूर्वी दिल्ली से चुनावी मैदान में उतारा है. इस सीट पर शीला दीक्षित का मुकाबला भाजपा के प्रत्याशी मनोज तिवारी से होगा.

कांग्रेस ने जेपी अग्रवाल को चांदनी चौक सीट से टिकट दिया है.

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस समिति के पूर्व अध्यक्ष अजय माकन नई दिल्ली से चुनाव लड़ेंगे जबकि अरविंदर सिंह लवली को पूर्वी दिल्ली से टिकट दिया गया है. पांच बार विधायक रह चुके लवली शिक्षा, पर्यटन, शहरी विकास और परिवहन जैसे मंत्रालय संभाल चुके हैं.

ओलम्पिक पदक विजेता खिलाड़ी सुशील कुमार को लेकर चर्चा थी कि उन्हें पार्टी पश्चिम दिल्ली से टिकट दे सकती है लेकिन ऐसा नहीं हुआ. पश्चिम दिल्ली से महाबल मिश्रा को टिकट दिया गया है.

पार्टी ने अभी दक्षिण दिल्ली सीट से किसी उम्मीदवार के नाम का ऐलान नहीं किया है. इस सीट से संभावित नाम रमेश कुमार चौहान और सुशील कुमार के हैं.

कांग्रेस की इस घोषणा से आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन की सभी संभावनाओं के लिए रास्ते बंद हो गए हैं. दोनों पार्टियां के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर बात नहीं बनी.

गौरतलब है कि भाजपा भी दिल्ली में अपने चार उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर चुकी है. भाजपा की ओर से दिल्ली की उत्तर पूर्वी सीट पर मनोज तिवारी, पश्चिमी दिल्ली से प्रवेश वर्मा, दक्षिण दिल्ली से रमेश बिधूड़ी और चांदनी चौक से डॉ. हर्षवर्धन को टिकट दिया गया है.