राजनीति

भाजपा ने सांसद उदित राज का टिकट काटा, उत्तर-पश्चिम दिल्ली से हंस राज हंस को बनाया प्रत्याशी

उत्तर-पश्चिम दिल्ली लोकसभा सीट से टिकट न मिलने पर नाराज़ भाजपा सांसद उदित राज ने पार्टी छोड़ने की बात कही. निर्दलीय लड़ सकते हैं चुनाव.

हंस राज हंस और उदित राज. (फोटो साभार: ट्विटर)

हंस राज हंस और उदित राज. (फोटो साभार: ट्विटर)

नई दिल्ली: भाजपा ने सांसद उदित राज को टिकट न देकर मंगलवार को उत्तर-पश्चिम दिल्ली से गायक हंस राज हंस को पार्टी उम्मीदवार बनाए जाने की घोषणा की.

मंगलवार को उत्तर पश्चिम सीट पर भाजपा की ओर से यह घोषणा नामांकन दाख़िल करने की अंतिम समयसीमा से कुछ घंटों पहले की गई.

उत्तर-पश्चिम दिल्ली से मौजूदा सांसद उदित राज ने सीट से उम्मीदवार नहीं बनाए जाने पर इस्तीफ़ा देने और निर्दलीय उम्मीदवार के तौर खड़ा होने की धमकी दी थी.

पार्टी के अंदरूनी सूत्रों ने बताया कि हंस राज हंस को उम्मीदवार बनाने की घोषणा में देरी के पीछे एक कारण यह भी था.

हंस राज के सामने आम आदमी पार्टी के गुग्गन सिंह और कांग्रेस के राजेश लिलोठिया की चुनौती होगी.

भाजपा ने दिल्ली की सात लोकसभा सीटों से अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं. चांदनी चौक से पार्टी ने हर्षवर्धन, उत्तर पूर्व दिल्ली से मनोज तिवारी, पश्चिम दिल्ली सीट से प्रवेश वर्मा, दक्षिण दिल्ली से रमेश बिधुड़ी, पूर्व दिल्ली से गौतम गंभीर और नई दिल्ली से सीट से मीनाक्षी लेखी को टिकट दिया है.

मंगलवार सुबह उन्होंने एक ट्वीट कर कहा था, ‘मैं इंतज़ार कर रहा हूं, अगर मुझे टिकट नहीं दिया जाता तो मैं पार्टी को अलविदा कह दूंगा.’

बाद में एनडीटीवी के साथ बातचीत में उन्होंने कहा, ‘मैंने भाजपा छोड़ने का निर्णय ले लिया है.’

मालूम हो कि उत्तर पश्चिम दिल्ली सीट से भाजपा उम्मीदवार उदित राज ने फरवरी 2014 में अपनी दल इंडियन जस्टिस पार्टी (आईजेपी) का भाजपा में विलय करा दिया था. उदित राज भाजपा के उन सात सांसदों में से एक थे जिन्होंने दिल्ली की सभी सीटों पर पार्टी के लिए जीत हासिल की थी.

बीते सोमवार को उदित राज ने एक ट्वीट कर कहा था, ‘मैंने अपनी पार्टी का भाजपा में विलय कर दिया था. मेरे करोड़ों समर्थक मेरे टिकट को लेकर चिंतित हैं. अब तक उत्तर पश्चिम दिल्ली सीट से मेरे नाम की घोषणा नहीं की गई है. मेरे समर्थकों ने आज शाम 4 बजे तक इंतज़ार करने का फैसला किया है.’

उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘मैंने भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से कई बार बात करने की कोशिश की और उन्हें एसएमएस भी भेजा. मैंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी बात करने की कोशिश की.’

सोमवार को उदित राज ने कहा था कि दिल्ली भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी उनसे कह रहे थे कि उन्हें उत्तर पश्चिम दिल्ली से टिकट मिलेगा.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)