राजनीति

कांग्रेस ने बनारस से नरेंद्र मोदी के ख़िलाफ़ अजय राय को दिया टिकट

कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश की गोरखपुर लोकसभा सीट से मधुसूदन तिवारी को चुनाव मैदान में उतारा. भाजपा ने गोरखपुर से अभिनेता रवि किशन को टिकट दिया है.

कांग्रेस नेता अजय राय. (फोटो साभार: फेसबुक)

कांग्रेस नेता अजय राय. (फोटो साभार: फेसबुक)

नई दिल्ली: कांग्रेस ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोकसभा सीट से प्रियंका गांधी के चुनाव लड़ने की अटकलों पर विराम लगाते हुए अजय राय को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ख़िलाफ़ मैदान में उतार दिया है.

वाराणसी के अलावा पार्टी ने गोरखपुर लोकसभा सीट से मधुसूदन तिवारी को टिकट दिया है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की इस पारंपरिक सीट पर भाजपा ने इस बार अभिनेता रवि किशन को मैदान में उतारा है.

साल 2014 के लोकसभा चुनाव में वाराणसी सीट पर अजय राय तीसरे स्थान पर रहे थे. नरेंद्र मोदी ने इस सीट से जीत हासिल की थी और आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दूसरे स्थान पर रहे हैं.

साल 2014 में मोदी ने तीन लाख वोटों के अंतर से अरविंद केजरीवाल को हराया था. मोदी को जहां पांच लाख 81 हज़ार वोट मिले थे, वहीं कांग्रेस के अजय राय सिर्फ़ 75 हज़ार वोट ही पा सके थे.

बीते सोमवार को सपा-बसपा गठबंधन ने शालिनी यादव को वाराणसी से अपना उम्मीदवार घोषित किया है. शालिनी सोमवार को ही सपा में शामिल हुई थीं.

इन दो सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा के साथ कांग्रेस ने अब तक 424 सीटों के उम्मीदवार घोषित कर दिया है.

वाराणसी में आख़िरी चरण में 19 मई को लोकसभा चुनाव होने वाले हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 अप्रैल को वाराणसी से अपना नामांकन दाख़िल कर सकते हैं. इस दौरान बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के मौजूद रहने की संभावना है.