भारत

प्रधानमंत्री मोदी ने वाराणसी लोकसभा सीट से नामांकन पत्र दाख़िल किया

कांग्रेस की ओर से वाराणसी सीट पर अजय राय का उम्मीदवार बनाया गया है, जबकि सपा-बसपा गठबंधन ने शालिनी यादव को चुनाव मैदान में उतारा है.

Modi-Files-Nominations-ANI

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फोटोः एएनआई)

वाराणसीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोकसभा सीट से नामांकन पत्र दाख़िल कर दिया.

मोदी सुबह लगभग 11 बजकर 40 मिनट पर कलेक्ट्रेट भवन पहुंचे और अपना नामांकन पत्र पेश किया.

कांग्रेस की ओर से वाराणसी सीट पर अजय राय को उम्मीदवार बनाया गया है, जबकि सपा-बसपा गठबंधन ने शालिनी यादव को यहां से चुनाव मैदान में उतारा है.

इस दौरान भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, जनता दल युनाइटेड के अध्यक्ष नीतीश कुमार, शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे,  शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष प्रकाश सिंह बादल समेत अन्य सहयोगी दलों के नेता भी मौजूद रहे.

कलेक्ट्रेट के समक्ष नामांकन पत्र दाख़िल करने से पहले मोदी ने प्राचीन काल भैरव मंदिर में जाकर पूजा अर्चना की.

नामांकन दाख़िल करने से पहले मोदी ने शिरोमणि अकाली दल के नेता प्रकाश सिंह बादल के पैर छुए.

प्रधानमंत्री मोदी 2014 का लोकसभा चुनाव भी वाराणासी से ही लड़े थे. साल 2014 में नरेंद्र मोदी ने तीन लाख वोटों के अंतर से दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल को हराया था. मोदी को पांच लाख 81 हज़ार वोट मिले थे, वहीं कांग्रेस के अजय राय सिर्फ़ 75 हज़ार वोट ही पा सके थे. अजय राय इस सीट पर तीसरे स्थान पर आए थे.

नामांकन से पहले कई कार्यक्रम आयोजित किए गए. अस्सी घाट पर ‘सुबह-ए-बनारस’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया. उन्होंने सुबह नौ बजे पार्टी के कार्यकर्ताओं को संबोधित किया. इसके बाद सुबह 11 बजे मोदी ने काल भैरव मंदिर में दर्शन किए और फिर वहां से सीधे कलेक्टर ऑफिस पहुंचे थे.

मोदी ने नामांकन पत्र दाख़िल करने के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘मैं काशी के लोगों के प्रति आभार जताता हूं. उन्होंने पांच साल बाद मुझे एक बार फिर आशीर्वाद दिया है. कल इतना शानदार रोड शो हुआ, जो केवल काशी में ही संभव था.’

मोदी ने नामांकन पत्र दाख़िल करने से पहले वाराणसी में भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित भी किया. उन्होंने कहा, ‘देशभर के कार्यकर्ताओं की मेहनत है कि आज कश्मीर से कन्याकुमारी तक काशी घाट से पोरबंदर तक उत्साह का माहौल है. देश में लोग  कह रहे हैं फिर एक बार मोदी सरकार.

प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार को मध्य प्रदेश के सीधी और जबलपुर में दो जनसभाएं संबांधित करने वाले है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)