दुनिया

दो महिलाओं का यौन उत्पीड़न करने के आरोप में इला​हाबाद के महंत ऑस्ट्रेलिया में गिरफ़्तार

आनंद गिरि उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद स्थित लेटे हनुमान मंदिर के महंत हैं. गिरफ़्तार करने के बाद पुलिस ने उन्हें सिडनी की एक अदालत में पेश किया था, जहां उनकी ज़मानत रद्द कर दी गई. अब उन्हें 26 जून को अदालत में पेश किया जाएगा.

महंत आनंद गिरि. (फोटो साभार: फेसबुक)

महंत आनंद गिरि. (फोटो साभार: फेसबुक)

उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद स्थित लेटे हनुमान मंदिर के महंत आनंद गिरि को ऑस्ट्रेलिया के सिडनी शहर में दो महिलाओं का यौन उत्पीड़न करने के आरोप में गिरफ़्तार किया गया है.

ऑस्ट्रेलिया की समाचार वेबसाइट एसबीएस (स्पेशल ब्रॉडकास्टिंग सर्विस) की रिपोर्ट के अनुसार, आनंद गिरि को सिडनी के उपनगर ऑक्सले पार्क से बीते रविवार, पांच मई को गिरफ्तार किया गया है.

पुलिस के अनुसार, साल 2016 में आनंद गिरि सिडनी आए थे और किसी प्रार्थना कार्यक्रम के लिए उनकी मुलाकात एक 29 वर्षीय महिला से हुई थी, जब उन्होंने महिला का यौन उत्पीड़न किया. इसके अलावा आनंद गिरि पर नवंबर 2018 में 34 वर्षीय एक महिला का उत्पीड़न करने का भी आरोप है.

पुलिस ने बताया कि आनंद गिरि दोनों महिलाओं को जानते थे और उस समय ऑस्ट्रेलिया की आध्यात्मिक यात्रा पर थे. छह हफ्तों की यात्रा के बाद वह वापस भारत लौट गए थे.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ आनंद गिरि. (फोटो साभार: फेसबुक)

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ आनंद गिरि. (फोटो साभार: फेसबुक)

पुलिस ने बताया कि ऑस्ट्रेलिया वापस आने के बाद बीते पांच मई को उन्हें गिरफ्तार करने के बाद अदालत में पेश किया गया था, जहां उनकी ज़मानत रद्द कर दी गई. इसके बाद उन्हें हिरासत में भेज दिया गया. उन्हें अब 26 जून को एक स्थानीय अदालत में पेश किया जाएगा.

दैनिक जागरण की रिपोर्ट के अनुसार, आनंद गिरि ने बताया कि वहां साधु-संतों के पीठ थपथपा कर आशीर्वाद देने को विदेशी महिलाओं ने गलत तरीके से ले लिया और मारपीट का आरोप लगाया है. मारपीट जैसा कुछ भी नहीं है.

रिपोर्ट के अनुसार, आनंद गिरि इलाहाबाद स्थित लेटे हनुमान मंदिर (बड़े हनुमान मंदिर) के छोटे महंत हैं और निरंजन अखाड़े के पदाधिकारी हैं. वह अंतरराष्ट्रीय योग गुरु के नाम से प्रसिद्ध हैं और धार्मिक सत्संग के लिए हांगकांग, ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका, फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया समेत 30 देशों की यात्रा भी कर चुके हैं. इसके अलावा वह कैंब्रिज, ऑक्सफोर्ड जैसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में लेक्चर भी दे चुके हैं.

बता दें कि आनंद गिरि इलाहाबाद के प्रभावी शख्सियतों में से एक हैं. विभिन्न राजनेताओं के साथ उनके संबंध हैं. उनके फेसबुक पेज पर वीके सिंह, नितिन गडकरी जैसे केंद्रीय मंत्रियों के अलावा वह विभिन्न तस्वीरों में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और दूसरे भाजपा नेताओं के साथ नज़र आ रहे हैं.