भारत

उत्तर प्रदेश: भाजपा पर मतदाताओं की उंगलियों पर जबरन स्याही लगाने का आरोप

उत्तर प्रदेश के चंदौली के तारा जीवापुर गांव के लोगों का कहना है कि ये लोग भाजपा से थे और इन्होंने हमें 500 रुपये भी दिए और कहा कि किसी को बताना मत. अब आप लोग वोट नहीं डाल सकते.

Chanduli-ANI

उगलियों पर जबरन लगाई गई स्याही दिखाते चंदौली के तारा जीवापुर गांव के लोग (फोटोः एएनआई)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के चंदौली ज़िले में लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण के मतदान से एक दिन पहले मतदाताओं की उंगलियों पर जबरन स्याही लगाने का मामला सामने आया है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, यह मामला चंदौली के तारा जीवापुर गांव का है. इस गांव के लोगों का कहना है कि मतदान से एक दिन पहले तीन लोग आए और उन्होंने जबरन हमारी उंगलियों पर स्याही लगा दी और हमें 500 रुपये भी दिए. उन्होंने ऐसा इसलिए किया ताकि हम रविवार को वोट नहीं कर सकें.

गांव वालों का कहना है कि ये तीन लोग भाजपा से थे.

इन ग्रामीणों में से एक ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, ‘वे भाजपा से थे और उन्होंने हमसे पूछा कि क्या हम पार्टी के लिए वोट डालेंगे. उन्होंने हमें कहा कि अब आप वोट नहीं डाल सकते. किसी को बताना नहीं.’

इन आरोपों पर संज्ञान लेते हुए चंदौली के एसडीएम केआर हर्ष ने कहा कि गांव वाले वो कर सकते हैं और इन आरोपों के आधार पर आरोपियों के ख़िलाफ़ कार्रवाई की जाएगी.

उन्होंने कहा, ‘शिकायतकर्ता पुलिस थाने में मौजूद हैं. हम उनकी शिकायत के आधार पर कार्रवाई करेंगे. ग्रामीण वोट कर सकते हैं क्योंकि तब तक वोटिंग शुरू नहीं हुई थी. इन्हें अपनी एफआईआर में इस बात का उल्लेख करना होगा कि उनकी उंगलियों पर जबरन स्याई लगाई गई.

चंदौली उन 13 लोकसभा सीटों में से एक है, जहां रविवार सुबह लोकसभा के सातवें और आखिरी चरण के तहत मतदान शुरू हुए.

उत्तर प्रदेश भाजपा प्रमुख महेंद्र नाथ पांडे चंदौली से दोबारा चुनाव लड़ रहे हैं.

इस चरण में भाजपा 11 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही है जबकि उनकी साझेदार अपना दल (सोनेलाल) मिर्जापुर पर चुनाव लड़ रही है.