तृणमूल कांग्रेस ने चुनाव आयोग से की शिकायत, कहा- मोदी की केदारनाथ यात्रा आचार संहिता का उल्लंघन है

तृणमूल कांग्रेस के प्रवक्ता डेरेक ओ ब्रायन ने कहा, नरेंद्र मोदी की केदारनाथ यात्रा को पिछले दो दिनों के दौरान लगातार कवर किया जा रहा है और इसका बड़े पैमाने पर राष्ट्रीय और स्थानीय मीडिया में प्रसारण किया जा रहा है. यह आदर्श आचार संहिता का गंभीर उल्लंघन है.

तृणमूल कांग्रेस के प्रवक्ता डेरेक ओ ब्रायन ने कहा, नरेंद्र मोदी की केदारनाथ यात्रा को पिछले दो दिनों के दौरान लगातार कवर किया जा रहा है और इसका बड़े पैमाने पर राष्ट्रीय और स्थानीय मीडिया में प्रसारण किया जा रहा है. यह आदर्श आचार संहिता का गंभीर उल्लंघन है.

Modi kedarnath PMO
केदारनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना करने के बाद, नरेंद्र मोदी ने चुनाव आयोग को धन्यवाद दिया कि उन्हें आदर्श आचार संहिता लागू होते हुए भी तीर्थ यात्रा करने की अनुमति दी गई. (फोटो साभार: पीएमओ/ट्विटर)

नई दिल्ली: तृणमूल कांग्रेस ने चुनाव आयोग को रविवार को पत्र लिखकर आरोप लगाया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की केदारनाथ मंदिर की यात्रा चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन है.

तृणमूल कांग्रेस के प्रवक्ता डेरेक ओ ब्रायन ने पत्र में कहा है, ‘आखिरी चरण के लिए चुनाव प्रचार 17 मई को शाम छह बजे भले ही थम गया हो, लेकिन अचरज की बात है कि नरेंद्र मोदी की केदारनाथ यात्रा को पिछले दो दिनों के दौरान लगातार कवर किया जाता रहा और इसका बड़े पैमाने पर राष्ट्रीय और स्थानीय मीडिया में प्रसारण किया जा रहा है. यह आदर्श आचार संहिता का गंभीर उल्लंघन है.’

उन्होंने कहा, यहां तक कि प्रधानमंत्री ने ऐलान किया कि केदारनाथ मंदिर के लिए मास्टर प्लान तैयार है. साथ ही उन्होंने मंदिर नगरी में जनता और मीडिया को संबोधित भी किया. डेरेक ने कहा, ‘यह पूरी तरह अनैतिक और गलत है.’

तृणमूल कांग्रेस के प्रवक्ता ने कहा, ‘मतदाताओं को सीधे तौर पर या परोक्ष रूप से प्रभावित करने के मकसद से उनकी यात्रा के दौरान हर मिनट की गतिविधि के ब्यौरे को व्यापक रूप से प्रचारित किया जा रहा है. बैकग्राउंड से ‘मोदी मोदी’ के नारे भी सुनाई दे रहे हैं.’

केदारनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना करने के बाद, नरेंद्र मोदी ने चुनाव आयोग को धन्यवाद दिया कि उन्हें आदर्श आचार संहिता लागू होते हुए भी तीर्थ यात्रा करने की अनुमति दी गई.

ओब्रायन ने कहा कि ये सारे कदम सोच समझकर उठाए गए हैं ताकि मतदान के दिन मतदाताओं को प्रभावित किया जा सके. पत्र में कहा गया है कि दुर्भाग्यपूर्ण है कि चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की.

तृणमूल नेता ने कहा, ‘चुनाव आयोग लोकतांत्रिक प्रक्रिया की आंखें और कान है, लेकिन यह सर्वोच्च संस्था आदर्श आचार संहिता के गंभीर उल्लंघन पर अंधी-बहरी बनी हुई है. मैं आपसे तत्काल कार्रवाई करने और ऐसे गुप्त और अनुचित प्रचार के प्रसारण को बंद कराने का अनुरोध करता हूं, जो नैतिक रूप से गलत भी है.’

मोदी उत्तराखंड की दो दिन की यात्रा पर गए हुए हैं. वह शनिवार को केदारनाथ पहुंचे थे और रविवार को उनके बद्रीनाथ पहुंचने की संभावना है.

pkv games bandarqq dominoqq