भारत

गुजरात में पंपिंग स्टेशन की सफाई के दौरान चार लोगों की मौत

गुजरात के अहमदाबाद शहर में स्थित एक सरकारी पंपिंग स्टेशन में हुआ हादसा. पुलिस ने दुर्घटनावश मौत का मामला दर्ज किया है.

Ahmedabad

अहमदाबाद: गुजरात के अहमदाबाद शहर में एक जल पंपिंग स्टेशन की सफाई के दौरान जहरीली गैस के संपर्क में आने के कारण चार सफाई कर्मचारियों की मौत हो गई.

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि अहमदाबाद के ओधव इलाके में शनिवार देर रात तकरीबन 1:30 से 2:00 बजे के बीच हादसा. यह पंपिंग स्टेशन अहमदाबाद नगर पालिका (एएमसी) के तहत आता है.

ओधव पुलिस स्टेशन के अधिकारी ने बताया कि वे सभी विषाक्त गैस के संपर्क में आ गए और घटनास्थल पर ही उनकी मौत हो गई.

उन्होंने बताया कि मारे गए लोगों की पहचान सरबजीत साहनी (26), सुनील साहनी (25), रावजी चौहान (38) और लाल सिंह रावत (26) के रूप में की गई है. ये सभी लोग ठेका मजदूर थे.

अधिकारी ने बताया कि शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए ले जाया गया है और दुर्घटनावश मौत का एक मामला दर्ज किया गया है.

पुलिस जांच कर रही है कि निजी ठेकेदार ने तो लापरवाही नहीं की और क्या सफाई कर्मचारियों को सफाई से पूर्व सुरक्षा उपकरण मुहैया कराए गए थे.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार पुलिस ने बताया कि प्रथमदृष्टया ऐसा लग रहा है कि मजदूरों को सुरक्षा उपकरण नहीं दिए गए थे.

रिपोर्ट में के अनुसार अहमदाबाद नगर पालिका ने बयान दिया है, ‘चारों मजदूर सब पंप मोटर सेट को उठा रहे थे और फर्श की सफाई कर रहे थे. रसायन युक्त पानी से निकली जहरीली गैस के संपर्क में आने से सभी बेहोश हो गए. बेहोश होने की वजह से वे ड्रेन (पानी निकलने के लिए बनाई गई नाली) में गिर गए. उनके फेफड़ों में पानी चले जाने से उनकी सांस रुक गई.’

बयान के अनुसार, ‘फायर ब्रिगेड की एक टीम बुलाई गई और चारों मजदूरों को निकाला गया. घटनास्थल पर ही उनकी मौत हो गई. इसके बाद उनके शव असरवा के सिविल अस्पताल में पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया गया.’

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)