भारत

LIVE लोकसभा चुनाव परिणाम 2019: लोकसभा में पांच फीसदी से कम हुआ मुस्लिमों का प्रतिनिधित्व, भाजपा से एक भी मुस्लिम सांसद नहीं

लोकसभा चुनाव के नतीजों से जुड़ी ताज़ा अपडेट.

General Elections 2019 collage

नई दिल्ली: 17वीं लोकसभा के गठन के लिए 542 सीटों पर 11 अप्रैल से 19 मई तक सात चरणों में सम्पन्न हुए आम चुनावों के बाद गुरुवार को वोटों की गिनती शुरू हो गई है. मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल तीन जून को समाप्त हो रहा है.

निचले सदन लोकसभा में 543 सीटें हैं, लेकिन धनबल के इस्तेमाल के आरोपों के कारण तमिलनाडु की वेल्लौर लोकसभा सीट का चुनाव रद्द कर दिया गया था. इस कारण 542 सीटों पर ही चुनाव हुए हैं.

इस चुनाव में पंजीकृत मतदाताओं की संख्या तकरीबन 90.99 करोड़ थी, जिसमें करीब 46.8 करोड़ पुरुष, 43.2 करोड़ महिलाएं और 38,325 थर्ड जेंडर शामिल थे. सात चरणों में हुए लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत 67.11 रहा.

मतगणना के आधार पर चुनाव मैदान में डटे 8,000 से अधिक प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होगा.

चुनाव आयोग से प्राप्त जानकारी के अनुसार, मतदान वाली सभी लोकसभा सीटों के लिए बनाए गए मतगणना केंद्रों पर मतों की गिनती का काम निर्धारित समय पर, सुबह आठ बजे शुरु हो गया.

चुनाव आयोग ने देश में 4000 से अधिक मतगणना केंद्र बनाए हैं.

चुनाव मैदान में किस्मत आजमा रहे प्रमुख नेताओं में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा विभिन्न केंद्रीय मंत्री, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित विभिन्न दलों के प्रमुख नेता शामिल हैं.

नोट: लाइव ब्लॉग को लोड होने में कुछ समय लग सकता है. कृपया प्रतीक्षा करें. अगर आप अपने ब्राउज़र पर इस टैब को खुला रखते हैं, तो नए अपडेट अपने आप लोड हो जाएंगे.