भारत

ईवीएम के मतों से पहले नहीं होगी वीवीपैट पर्चियों की गिनती

चुनाव आयोग ने विपक्षी दलों की ईवीएम के मतों की गिनती से पहले वीवीपैट की पर्चियों को गिनने की मांग को अव्यवहारिक बताते हुए कहा है कि मतगणना पूर्व निर्धारित प्रक्रिया के तहत ही होगी.

VVPAT-machine-PIB

फोटो साभार: पीआईबी

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने ईवीएम के मतों की गिनती से पहले वीवीपैट की पर्चियों को गिनने की विपक्षी दलों की मांग को अव्यवहारिक बताते हुए कहा है कि मतगणना, पूर्व निर्धारित प्रक्रिया के तहत ही होगी, जिसके तहत ईवीएम के मतों की पहले और वीवीपैट की पर्चियों को बाद में गिना जाएगा.

आयोग की ओर से बुधवार को जारी बयान के अनुसार, विपक्षी दलों की मांग पर आयोग के वरिष्ठ अधिकारियों ने दो दौर के गहन विचार विमर्श के बाद यह फैसला किया है.

आयोग ने दलील दी है कि विपक्षी दलों का सुझाव मानने पर मतगणना में अनावश्यक रूप से अधिक समय लगेगा. इससे चुनाव परिणाम के घोषित होने में भी देरी होने की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता है.

उल्लेखनीय है कि तेदेपा अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू की अगुवाई में कांग्रेस सहित 22 दलों के नेताओं ने मंगलवार को चुनाव आयोग से वीवीपैट की पर्चियों की गिनती, ईवीएम के मतों की गिनती से पहले करने और ईवीएम तथा वीवीपैट के मतों की गिनती में अंतर पाए जाने पर पूरे विधानसभा क्षेत्र में ईवीएम मतों का वीवीपैट की पर्चियों से मिलान करने की मांग की थी.