भारत

अमेठी में राहुल गांधी ने हार स्वीकारी, स्मृति ईरानी को दी बधाई

लोकसभा चुनाव परिणाम 2019: कांग्रेस की परंपरागत सीटों में से एक अमेठी में भाजपा प्रत्याशी स्मृति ईरानी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से 35 हज़ार वोट से आगे चल रही हैं.

राहुल गांधी और स्मृति ईरानी. (फोटो: पीटीआई)

राहुल गांधी और स्मृति ईरानी. (फोटो: पीटीआई)

नई दिल्ली: 17वीं लोकसभा के गठन के लिए 542 सीटों पर 11 अप्रैल से 19 मई तक सात चरणों में सम्पन्न हुए आम चुनावों के बाद गुरुवार को वोटों की गिनती शुरू हो गई है. मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल तीन जून को समाप्त हो रहा है.

चुनाव आयोग के आधिकारिक रुझानों के अनुसार भाजपा 292 सीटों जबकि कांग्रेस 51 पर बढ़त बनाए हुए है.

उत्तर प्रदेश की अमेठी लोकसभा सीट पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और भाजपा उम्मीदवार व केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के बीच कांटे का मुकाबला देखा गया.

शुरुआती रुझानों में दोनों प्रत्याशी के वोटों में लगातार उलटफेर हो रहा था. हालांकि, फिलहाल स्मृति ईरानी और राहुल गांधी के बीच मतों का अंतर बढ़ता जा रहा है.

ताजा आंकड़ों के अनुसार स्मृति ईरानी फिलहाल 35 हज़ार से अधिक वोटों से आगे चल रही हैं. इस बीच कांग्रेस अध्यक्ष गांधी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपनी हार स्वीकार करते हुए ईरानी को बधाई दी है.

अमेठी लोकसभा सीट से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी चौथी बार चुनाव लड़ रहे हैं. अमेठी लोकसभा सीट पर गांधी परिवार शुरू से ही हावी रहा है.

1967 से लेकर अब तक यहां सिर्फ दो बार ऐसा हुआ है जब कांग्रेस ने लोकसभा का चुनाव न जीता हो. हालांकि गांधी परिवार का कोई भी सदस्य आज तक इस सीट से चुनाव नहीं हारा है.

पिछले लोकसभा चुनाव में स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को कड़ी टक्कर दी थी. हालांकि, राहुल गांधी ने करीब एक लाख वोटों के अंतर से भाजपा की स्मृति ईरानी को हराया था. इससे पहले 2009 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी चार लाख वोटों से जीते थे.

वहीं, 2014 के लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने अपने उम्मीदवार कुमार विश्वास को यहां से खड़ा किया था जिन्हें महज 25,527 वोट मिले थे.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी केरल की वायनाड सीट से भी चुनाव लड़ रहे हैं जहां पर वे अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी से काफी आगे चल रहे हैं.