भारत

राजस्थान: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे भाजपा के गजेंद्र सिंह शेखावत से दो लाख वोटों से पीछे

लोकसभा चुनाव परिणाम 2019: राजस्थान के जोधपुर में 2014 के लोकसभा चुनाव में गजेंद्र सिंह शेखावत ने 4.10 लाख वोट से जीत हासिल की थी. हालांकि, चार माह पहले हुए विधानसभा चुनाव में जोधपुर संसदीय क्षेत्र की 8 विधानसभा सीट में से कांग्रेस ने 6 पर जीत हासिल की, जबकि भाजपा के खाते में महज दो सीट ही आ पाई थी.

वैभव गहलोत. (फोटो साभार: फेसबुक)

वैभव गहलोत. (फोटो साभार: फेसबुक)

नई दिल्ली: 17वीं लोकसभा के गठन के लिए 542 सीटों पर 11 अप्रैल से 19 मई तक सात चरणों में सम्पन्न हुए आम चुनावों के बाद गुरुवार को वोटों की गिनती शुरू हो गई है. मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल तीन जून को समाप्त हो रहा है.

चुनाव आयोग के आधिकारिक रुझानों के अनुसार भाजपा 292 सीटों जबकि कांग्रेस 51 पर बढ़त बनाए हुए है.

राजस्थान में पांचवें राउंड की मतगणना के बाद भाजपा के गजेंद्र सिंह शेखावत मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत से 2,13,000 से अधिक वोटों से आगे चल रहे हैं.

जोधपुर लोकसभा क्षेत्र में 13.34 लाख लोगों ने मताधिकार का प्रयोग किया था. वीवीपैट पर्चियों के मिलान में समय लगने के कारण अंतिम परिणाम शाम तक ही मिलने की उम्मीद है.

2014 के लोकसभा चुनाव में गजेंद्र सिंह शेखावत ने 4.10 लाख मत से रिकॉर्ड जीत हासिल की थी. हालांकि, चार माह पहले हुए विधानसभा चुनाव में जोधपुर संसदीय क्षेत्र की 8 विधानसभा सीट में से कांग्रेस ने 6 पर जीत हासिल की, जबकि भाजपा के खाते में महज दो सीट ही आ पाई थी.

पिछले लोकसभा चुनाव में रिकॉर्ड जीत हासिल करने वाली भाजपा का मत प्रतिशत कम होकर 39.88 फीसदी ही रह गया था जबकि, कांग्रेस ने 47.96 फीसदी मत हासिल किए.

कांग्रेस का गढ़ माने जाने वाले जोधपुर में अब तक हुए चुनावों में 8 बार कांग्रेस विजयी रह चुकी है. कांग्रेस की 8 जीत में गहलोत की अहम भूमिका रही थी. वह यहां से पांच बार सांसद रह चुके हैं.