भारत

भोपाल: आठ साल की बच्ची से बलात्कार और हत्या का आरोपी गिरफ़्तार, छह पुलिसकर्मी निलंबित

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के कमला नगर थाना इलाके में आठ जून की रात आठ वर्षीय बच्ची से बलात्कार और उसकी हत्या करने के बाद आरोपी ने बच्ची का शव उसी के घर के पास नाले में फेंक दिया था. जबलपुर में भी चार साल की बच्ची से अप्राकृतिक बलात्कार का मामला सामने आया.

Bhopal: Local residents stage a 'chakka jam' protest demanding capital punishment for the accused in the rape and killing of a minor girl, at Nehru Nagar Square in Bhopal, Monday, June 10, 2019. (PTI Photo) (PTI6_10_2019_000079B)

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में आठ साल की बच्ची के बलात्कार और हत्या के विरोध में सोमवार को लोगों ने प्रदर्शन किया. (फोटो: पीटीआई)

भोपालः मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में आठ वर्षीय एक बच्ची का कथित रूप से बलात्कार कर उसकी हत्या करने के मामले में पुलिस ने फरार आरोपी विष्णु मोहारे को सोमवार सुबह प्रदेश के खंडवा जिले से गिरफ्तार किया.

भोपाल के कमला नगर पुलिस थाना इलाके में आठ जून की रात आठ वर्षीय बच्ची से बलात्कार और उसकी हत्या करने के बाद आरोपी ने बच्ची का शव उसी के घर के पास नाले में फेंक दिया और फरार हो गया था.

पुलिस ने 9 जून की सुबह शहर के कमला नगर पुलिस थाना इलाके में नाले से शव बरामद किया था. विष्णु मोहारे पिछले कुछ महीने से इस बच्ची के बगल वाले घर में ही किराये पर रह रहा था और मजदूरी करता था.

इस मामले में ड्यूटी में लापरवाही बरतने के लिए रविवार को मध्य प्रदेश सरकार ने कमला नगर पुलिस थाने के एक सहायक पुलिस उपनिरीक्षक (एएसआई) सहित छह पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया है और आरोपी को पकड़ने में पुलिस की मदद करने वाले व्यक्ति को 20,000 रुपये इनाम देने का ऐलान किया था.

मध्य प्रदेश के गृह मंत्री बाला बच्चन ने बताया, ‘आरोपी विष्णु मोहारे को खंडवा जिले के ओंकारेश्वर स्थित मोरटक्का गांव से सोमवार सुबह करीब 10 बजे गिरफ्तार किया गया. इस मामले में पुलिस 48 घंटे के अंदर चालान पेश करेगी. मामले की सुनवाई त्वरित अदालत में होगी और यह सुनिश्चित किया जाएगा कि न्याय शीघ्र हो.’

उन्होंने कहा कि पुलिस ने आरोपी के खिलाफ साक्ष्य जुटा लिए हैं.

बच्चन ने कहा कि उसे ओंकारेश्वर से भोपाल लाया जा रहा है. ओंकारेश्वर से भोपाल की दूरी लगभग 250 किलोमीटर दूर है.

इसी बीच, मध्यप्रदेश के कानून एवं जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा ने बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मृतक बच्ची के परिजन को पांच लाख रूपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है.

आरोपी की गिरफ्तारी से पहले स्थानीय लोगों ने सोमवार को यहां कमला नगर पुलिस थाने का घेराव किया और उसकी जल्द गिरफ्तारी की मांग की. इस दौरान बड़ी तादाद में पुलिस बल को इस थाने के आसपास तैनात किया गया था.

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि शुरुआती जांच में पता चला कि बच्ची के साथ बलात्कार किया गया और गला घोंटने से उसकी मौत हुई है.

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अखिल पटेल ने बताया, ‘इस बच्ची के शव की शॉर्ट पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट मिल गई है. इसमें कहा गया है कि बच्ची के साथ बलात्कार किया गया और गला घोंटने से उसकी मौत हुई. हम विस्तृत रिपोर्ट की प्रतीक्षा कर रहे हैं.’

इससे पहले भोपाल जोन के पुलिस महानिरीक्षक योगेश देशमुख ने बताया था कि शनिवार रात को कमला नगर पुलिस थाने को इस बच्ची के गायब होने की सूचना मिली थी. पुलिस ने उसे रातभर ढूंढा लेकिन बच्ची का शव रविवार सुबह करीब पांच बजे मिला.

उन्होंने बताया कि बच्ची के परिजन के अनुसार, ‘बच्ची शनिवार रात करीब आठ बजे सामान खरीदने के लिए पास की दुकान में गई थी लेकिन जब वह वापस नहीं आई तो उसके परिजनों ने पुलिस में इसकी गायब होने की शिकायत की थी.’

कमला नगर थाने के प्रभारी आलोक श्रीवास्तव ने बताया कि इस मामले में हमने आरोपी व्यक्ति के छह रिश्तेदारों को हिरासत में लिया है, जिनमें एक महिला शामिल है और उनसे पूछताछ जारी है.

उन्होंने कहा कि आरोपी विष्णु की उम्र 25 से 30 साल के बीच की है.

इसी बीच बच्ची के चाचा ने बताया, ‘वह सामान खरीदने गई थी लेकिन वापस नहीं आई. हम उसके गायब होने की शिकायत करने कमला नगर थाना भी गए थे, लेकिन उन्होंने इस पर ध्यान नहीं दिया. पुलिसकर्मियों ने कहा कि वह किसी के साथ चली गई होगी.’

जबलपुर जिले में बच्ची से अप्राकृतिक बलात्कार, नाबालिग आरोपी हिरासत में

जबलपुर: जिले के एक गांव में साढ़े चार साल की बच्ची से 16 वर्षीय लड़के द्वारा रविवार को कथित तौर पर अप्राकृतिक बलात्कार का मामला सामने आया. पुलिस ने नाबालिक आरोपी को हिरासत में ले लिया है.

सीहोरा थाना प्रभारी महेंद्र सिंह राजपूत ने बताया कि साढ़े चार साल की बच्ची अपने घर के सामने खेल रही थी. नौ जून की दोपहर 12:30 बजे बच्ची के घर के पास रहने वाला 16 वर्षीय नाबालिग युवक आया और उसे जबरदस्ती अपने साथ पास के ही कल्लू कोल के मकान में ले गया.

उन्होंने कहा कि कल्लू का परिवार मजदूरी के लिए बाहर गया हुआ था. आरोपी युवक ने घर में मासूम बच्ची के साथ अप्राकृतिक बलात्कार किया.

राजपूत ने बताया कि इसी बीच बच्ची की मां उसे तलाशते हुए कल्लू के मकान के तरफ गई तो उसे देखकर आरोपी वहां से भाग गया.

राजपूत ने बताया कि पुलिस ने बच्ची को जांच के लिए जबलपुर के शासकीय मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल भेजा गया है.

उन्होंने कहा कि पुलिस ने आरोपी को अभिरक्षा में ले लिया है. राजपूत ने बताया कि आरोपी के ख़िलाफ़ भादंवि की संबंधित धाराओं एवं पॉक्सो एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है और जांच जारी है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)