भारत

यूपी: ट्रेन हादसे को कवर करने गए पत्रकार को जीआरपी कर्मियों ने पीटा, एसएचओ समेत दो सस्पेंड

मामला शामली शहर के धीमानपुरा फाटक के पास का है. पटरी से उतरी मालगाड़ी पर स्टोरी करने गए न्यूज 24 के पत्रकार अमित शर्मा की जीआरपी पुलिसवालों ने गाली देते हुए पिटाई कर दी. पिटाई करने के आरोपी जीआरपी एसएचओ राकेश कुमार और कॉन्‍स्‍टेबल संजय पवार को सस्‍पेंड कर दिया गया है.

वीडियो ग्रैब. (फोटो साभार: एएनआई)

वीडियो ग्रैब. (फोटो साभार: एएनआई)

शामली (यूपी): उत्तर प्रदेश के शामली जिले में पटरी से उतरी मालगाड़ी की कवरेज करने गए एक चैनल के पत्रकार की जीआरपी कर्मचारियों द्वारा पिटाई करने का मामला सामने आया है. पिटाई की घटना का विडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है.

जनसत्ता के अनुसार, पत्रकार पटरी से उतरी मालगाड़ी और रेलवे में भ्रष्टाचार पर स्टोरी करने गया था. आरोप है कि पत्रकार के साथ मारपीट के साथ ही बदसलूकी और अमानवीय कृत्य किए गए. सादी वर्दी वाले जीआरपी पुलिसकर्मियों ने पिटाई करने के बाद पत्रकार को जेल में डाल दिया.

एक पत्रकार के खिलाफ जीआरपी पुलिसकर्मियों की इस कार्रवाई के विरोध में बुधवार सुबह पत्रकारों ने आरोपी अधिकारियों के खिलाफ प्रदर्शन किया और उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग की.

मामले के तूल पकड़ने के बाद पिटाई करने के आरोपी जीआरपी एसएचओ राकेश कुमार और कॉन्‍स्‍टेबल संजय पवार को सस्‍पेंड कर दिया गया है. इन दोनों पुलिसकर्मियों पर आरोप है कि उन्‍होंने पत्रकार अमित शर्मा के साथ बदसलूकी की और उसके साथ अमानवीय कृत्य किए.

यूपी के डीजीपी ओपी सिंह ने कहा है कि आरोपी पुलिसकर्मियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी.

नवभारत टाइम्स के अनुसार, पीड़‍ित पत्रकार अमित शर्मा ने बताया कि पिटाई करने के बाद पुलिसकर्मियों ने उन्‍हें हिरासत में लिया। हिरासत में उन्‍हें नंगा किया गया और उनके मुंह में पेशाब किया गया.

आरोप है कि पुलिसकर्मी सादी वर्दी में थे और उन्होंने घटनास्थल पर ही गाली गलौज और मारपीट शुरू कर दी.

पत्रकार ने आरोप लगाया है कि पुलिसवाले उनसे कैमरा छीनने लगे और कैमरा नीचे गिर गया. वह कैमरा उठाने के लिए झुके तो सादी वर्दी में एक पुलिसवाले ने पिटाई शुरू कर दी और भद्दी गालियां देने लगा.

मीडियाकर्मी ने आरोप लगाया है कि पुलिसकर्मी करीब 200 मीटर उन्‍हें पिटाई करते हुए ले गए और उन्हें लॉकअप में बंद कर दिया और फिर मुंह में पेशाब की. पत्रकार शर्मा ने बताया कि रेलवे की एक खबर चलाने के बाद पुलिसवाले उनसे नाराज थे.

दरअसल यह पूरा मामला शामली शहर के धीमानपुरा फाटक के पास का है, जहां ट्रैक बदलने के दौरान मालगाड़ी के कुछ डिब्बे पटरी से उतर गए थे. डिब्बे उतरने की वजह से जोर की आवाज भी हुई.

इस हादसे को कवर पहुंचे न्यूज 24 के पत्रकार अमित शर्मा की वहां पहले से सादी वर्दी में मौजूद पुलिसवालों से उनकी किसी बात को लेकर कहासुनी हो गई. इसके बाद एसएचओ जीआरपी राकेश कुमार ने गाली देते हुए पत्रकार की पिटाई शुरू कर दी.

इस दौरान एसएचओ समेत छह पुलिसकर्मियों ने भी थप्पड़ों और घूसों से पत्रकार को पीटा. इसके बाद पत्रकार को हवालात में बंद कर दिया गया.

शामली-सहारनपुर रेल मार्ग पर इस हादसे की वजह से ट्रैफिक प्रभावित रहा. आरोपी पुलिसकर्मियों को पहले लाइन हाजिर किया गया लेकिन बाद में लखनऊ से निर्देश मिलने पर सस्‍पेंड कर दिया गया.