दुनिया

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की पत्नी सरकारी धन के दुरुपयोग की दोषी करार

बेंजामिन नेतन्याहू की पत्नी सारा नेतन्याहू को भोजन के लिए आवंटित सरकारी धन का गलत तरह से इस्तेमाल करने के मामले में दोषी ठहराया गया है. सज़ा के तौर पर उन पर कुल 15,200 डॉलर का जुर्माना लगा है.

Sara Netanyahu Reuters

सुनवाई के लिए कोर्ट में पहुंचती प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की पत्नी सारा नेतन्याहू. (फोटो: रॉयटर्स)

यरुशलम: इजराइल की एक अदालत ने रविवार को प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की पत्नी सारा नेतन्याहू को भोजन के लिए आवंटित सरकारी धन का गलत तरह से इस्तेमाल करने के मामले में दोषी ठहराया है. इस मामले में नेतन्याहू की पत्नी ने प्ली बार्गेन के तहत आरोप कम करने पर खुद अपने दोष को स्वीकार किया है.

सारा नेतन्याहू को एक अन्य शख्स की गलती को भुनाने का दोषी ठहराया गया है और जुर्माना भरने का आदेश दिया गया है. यरूशलम मजिस्ट्रेट अदालत में जस्टिस एविटल चेन ने दोष कबूल करने के ऐवज में आरोप कम करने को मंजूरी प्रदान की.

सारा नेतन्याहू पर 10 हजार शेकेल (2800 डॉलर) का जुर्माना लगाया गया है और राज्य के कोष में 45 हजार शेकेल की भरपाई करने का आदेश भी उन्हें दिया गया है.

सीएनएन के मुताबिक धोखाधड़ी का एक और अधिक गंभीर आरोप हटाए जाने के बाद, सारा नेतन्याहू ने दूसरे व्यक्ति की गलती का फायदा उठान वाले छोटे अपराध स्वीकार किया. जज के फैसले पर एक छोटी प्रतिक्रिया में, सारा नेतन्याहू ने अदालत से कहा, ‘मुझे काफी नुकसान हुआ है.’

60 वर्षीय सारा की उनके पति के कार्यकाल के दौरान उनके कामकाज में बड़ी भूमिका रही है. जून 2018 में शुरू में उन पर सरकारी आवास पर रसोइया होने के बावजूद बाहर से खाना खरीदने के मामले में धोखाधड़ी और विश्वासघात का आरोप लगा था. ताजा समझौते में उन पर लगे भ्रष्टाचार के आरोप हटा लिए गए.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)